देश मना रहा है 75वीं वर्षगांठ

Forces

कोलकाता: भारत 15 अगस्त 2022 को अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, इस कारण पूरा देश देश भक्ति के उत्साह से ओत-प्रोत है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से देश भर में आयोजन किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समारोह का नेतृत्व करेंगे और नई दिल्ली में महत्वपूर्ण लाल किले की प्राचीर से पारंपरिक संबोधन देंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह रक्षा मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है और इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की तरह, स्वतंत्रता के 75 वर्षों को अंकित करने के लिए नियमित कार्यक्रमों के अलावा कई नई पहल की गई हैं। इनमें शामिल हैं:

एडवांस्ड टॉड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस)द्वारा तोपों की सलामी

पहली बार, लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान औपचारिक 21-तोपों की सलामी के लिए सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत विकसितघरेलू होवित्जर तोप, एडवांस्ड टॉड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) प्रोटोटाइप का उपयोग किया जाएगा। डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित पूरी तरह से स्वदेशी तोप, ब्रिटिश तोपों के साथ औपचारिक 21-तोपों की सलामी दी जाएगी, जिससे अब तक पारंपरिक रूप से सलामी दी जाती है। तोप का उपयोग करने की पहल स्वदेशी रूप से तोपों को विकसित करने की भारत की बढ़ती क्षमता का प्रतीक बनाने के उद्देश्य से की गई है। तोप को विशेष रूप से अनुकूलित किया गया है, समारोह के लिए कुछ तकनीकी विनिर्देशों में परिवर्तन/ट्विक किया जा रहा है।

वैज्ञानिकों और तोपखाने के अधिकारियों के नेतृत्व में डीआरडीओ के आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान, पुणे की एक टीम ने इसे संभव बनाने के लिए इस परियोजना में काम किया। एटीएजीएस परियोजना 2013 में डीआरडीओ द्वारा भारतीय सेना में प्रयोग की जा रही पुरानी तोपों को आधुनिक 155 एमएम आर्टिलरी गन के साथ बदलने के लिए शुरू की गई थी। एआरडीई ने इस विशेष तोप के निर्माण के लिए दो निजी प्रतिष्ठानों भारत फोर्ज लिमिटेड और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के साथ साझेदारी की।

एटीएजीएस 155 एमएम कैलिबर गन सिस्टम है जिसमें 48 किलोमीटर की फायरिंग रेंज और उच्च गतिशीलता, त्वरित तैनाती, सहायक शक्ति पद्धति, उन्नत संचार प्रणाली, रात के दौरानप्रत्यक्ष-फायर पद्धति में स्वचालित कमांड और नियंत्रण प्रणाली जैसी उन्नत विशेषताएं हैं। एटीएजीएस एक विश्व स्तरीय प्रणाली है जो जोन 7 में बाइमोड्यूलर चार्ज सिस्टम को फायर करने में सक्षम है। दुनिया में किसी अन्य तोपको अभी तक उस क्षमता के लिए नहीं जाना जाता है। यह विशेष गन सिस्टम भारतीय सेना के तकनीकी गोलाबारी नियंत्रण,गोलाबारी योजना,तैनाती प्रबंधन,परिचालन रसद प्रबंधन के लिए शक्ति नामक आर्टिलरी कॉम्बैट कमांड और कंट्रोल सिस्टम जैसी सी4आई प्रणालियों के अनुकूल है।

विशेष आमंत्रित सदस्य

आजादी का अमृत महोत्सवके हिस्से के रूप में इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विशेष निमंत्रण भेजा गया है। लाल किले पर होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के सभी जिलों के एनसीसी कैडेटों को आमंत्रित किया गया है।इन कैडेटों को भारत के मानचित्र के भौगोलिक फॉरमेशन में लाल किले की प्राचीर के सामने ज्ञान पथपर बैठाया जाएगा। वे भारत की सांस्कृतिक विविधता का प्रतीकस्थानीय परिधानों मेंसुसज्जित होकर एक भारत श्रेष्ठ भारतके संदेश को प्रसारित करेंगे।

समाज के उस वर्ग को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है,जिसे आमतौर पर अनदेखा किया जाता है। इनमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,रेहड़ी-पटरी वाले,मुद्रा योजना ऋणग्राही व्यक्ति, शवगृह कार्यकर्ता आदि शामिल हैं। उन्हें लाल किले पर मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

एनसीसी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में पहली बार 09-17 अगस्त, 2022 के बीच एक विशेष युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित किया गया है।स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए14 देशों- अमेरिका, ब्रिटेन, अर्जेंटीना, ब्राजील, फिजी, इंडोनेशिया, किर्गिस्तान, मालदीव, मॉरीशस, मोजाम्बिक, नाइजीरिया, सेशेल्स, यूएई और उज्बेकिस्तान के कुल26 अधिकारी/पर्यवेक्षकऔर127 कैडेट/युवा भारत आए हुए हैं।

लाल किले पर मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के अलावा, युवा दिल्ली और आगरा में सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का दौरा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह10 अगस्त 2022 की शाम को एनसीसी, दिल्ली छावनी में युवाओं के साथ संवाद करेंगे। युवा भारतीय कैडेटों के साथ संवाद करने के अलावा रक्षा मंत्रालय, सशस्त्र सेनाओं और एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारियों से भी भेंट करेंगे।127 युवाओं का चयन विभिन्न देशों में आयोजित एक राष्ट्र व्यापी प्रतियोगिता के माध्यम से किया गया है, जिसमें लाखों छात्रों ने भाग लिया था।

वीर गाथाप्रतियोगिता के सुपर-25 को सम्मानित करना

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह 12 अगस्त 2022 को नई दिल्ली में वीर गाथा प्रतियोगिता (सुपर -25) के 25 विजेताओं को सम्मानित करेंगे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में शुरू की गई अनूठी परियोजनाओं में से एक वीर गाथा का आयोजन सशस्त्र सेनाओं के वीरतापूर्ण कार्यों और बलिदानों के बारे में बच्चों को प्रेरित करने और उनमें जागरूकता फैलाने के लिए किया गया था।

21 अक्तूबर से 20 नवंबर, 2021 के बीच आयोजित राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता में, 4,788 स्कूलों के आठ लाख से अधिक छात्रों को निबंध, कविताओं, चित्रकारी और मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रेरणादायक कहानियों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

कई दौर के मूल्यांकन के बाद 25 छात्रों का चयन कर उन्हें ‘सुपर-25’ घोषित किया गया। श्री राजनाथ सिंह इन सुपर-25 को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे।पहले संस्करण में सफलता के बाद, वीर गाथा 2.0 सितंबर 2022 में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस दूसरे संस्करण में छात्रों की एक बड़ी भागीदारी की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *