करम पर्व पर छुट्टी की मांग को लेकर कुर्मी समुदाय ने किया सड़क जाम

Kolkata West Bengal

मेदिनीपुर: राज्य के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में रहने वाले कुर्मी समुदाय के लोगों ने करम पर्व पर सरकारी छुट्टी की मांग को लेकर शनिवार को सड़कों पर उतर आये। स्थानीय लोगों ने झाड़ग्राम, बांकुड़ा, पुरुलिया और मेदिनीपुर की विभिन्न सड़कों को जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। जिसकी वजह यातायात व्यवस्था बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई। दरअसल, राज्य के जंगलमहल, झाड़ग्राम और बांकुड़ा इलाके में बड़े पैमाने पर कुर्मी समुदाय के लोग रहते हैं।

करम पर्व इनका सबसे बड़ा त्यौहार है। उनकी भावनाओं को देखते हुए जंगलमहल के क्षेत्रों में छुट्टियां घोषित की गई है। बावजूद इसके पूरे राज्य में इस दिन छुट्टी देने की मांग को लेकर समुदाय के सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर गए। पुलिस ने उन्हें समझाने बुझाने की कोशिश की, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने झाड़ग्राम, बांकुड़ा, पुरुलिया और मेदिनिपुर शहरों में सभी प्रमुख सड़कों को जाम कर दिया।

प्रदर्शनकारियों में से एक ने कहा कि हमारी केवल एक ही मांग है, करम पर्व पर और पूर्ण अवकाश घोषित किया जाए। राज्य सरकार ने हमें छुट्टी दी है लेकिन यह केवल हमारे लिए है। हम संपूर्ण अवकाश चाहते हैं। उल्लेखनीय है कि आगामी 6 सितंबर को करम पर्व मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *