भारतीय सेना ने देउरी डुमरी फील्ड फायरिंग रेंज में मोर्टार फायरिंग नहीं की गई थी

Forces National

कोलकाता : भारतीय सेना स्पष्ट करती है कि 08 मार्च 2023 को देउरी डुमरी फील्ड फायरिंग रेंज में मोर्टार फायरिंग नहीं की गई थी और त्रासदी के कारणों की जांच के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करती है।

भारतीय सेना गया जिले के बाराचट्टी पुलिस स्टेशन बिहार के अंतर्गत गुलेरबेद गांव के पास हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए और घायल हुए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करती है

इस घटना को मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा गलत ढंग से प्रसारित / प्रकाशित कर सेना  द्वारा मोर्टार फायरिंग के कारण हुई दुर्घटना बताया जा रहा हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि 08 मार्च 2023 को देउरी डुमरी फील्ड फायरिंग रेंज में मोर्टार की कोई फायरिंग नहीं की गई थी।

सर्व सामान्य की सूचना के लिए यह स्पष्ट किया जाता है कि अधिसूचित फायरिंग रेंज पर स्थानीय नागरिक प्रशासन और पुलिस से फायरिंग से पहले दैनिक आधार पर सभी मंजूरी प्राप्त की जाती है। 08 मार्च 23 को मोर्टार फायरिंग के लिए ऐसी कोई मंजूरी नहीं मांगी गई थी।

यह नोट किया गया है कि सोशल मीडिया के कुछ वर्ग जमीन में एक गोल आकार का छेद दिखा रहे हैं जो इसे मोर्टार शेल के प्रभाव बिंदु के रूप में दर्शाता है। प्रभाव पर मोर्टार शेल विस्फोट ऐसे हस्ताक्षर नहीं छोड़ते।

जाहिर तौर पर, यह एक मोर्टार ब्लाइंड शेल के अनधिकृत संग्रह का मामला हो सकता है जो पहले की तारीख में निर्दिष्ट प्रभाव क्षेत्र में गिर गया था और संभवतः बिक्री के लिए 08 मार्च 2023 को स्क्रैप धातु निकालने के लिए इसे नष्ट करने का प्रयास किया गया होगा जोकि विस्फोट  एवं दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना का कारण हो सकती है ।

भारतीय सेना की टीमें त्रासदी के कारणों की जांच के लिए जिला प्रशासन को हर संभव सहायता और सहायता प्रदान कर रही है।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना एक बार फिर फील्ड फायरिंग रेंज के प्रभाव क्षेत्र में प्रवेश से उत्पन्न खतरों को उजागर करती है, और बिक्री के लिए प्रभाव क्षेत्र से अनाधिकृत रूप से कबाड़ और यहां तक ​​कि अंधाधुंध संग्रह करने के खतरनाक अभ्यास का परिणाम ही ऐसी त्रासदी है ।

भारतीय सेना अनुरोध करती है कि बिक्री के लिए स्क्रैप धातु एवं ब्लाइंड राउंड के अनाधिकृत संग्रह की इस खतरनाक प्रथा से बचना चाहिए।

भारतीय सेना अपने पेशेवर आचरण में दृढ़ है और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *