बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, ग्रेटेक्स और सन्मार्ग फाउंडेशन के सहयोग से एमएसएमई अड्डा

Business

कोलकाता: देश की अर्थव्यवस्था को ग्लोबल रैंकिंग इंडेक्स पर मजबूत करने में एमएसएमई की अहम भूमिका होती है। एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम-पश्चिम बंगाल चैप्टर ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, ग्रीटेक्स और सन्मार्ग फाउंडेशन के साथ मिलकर कोलकाता के द पार्क होटल में एमएसएमई अड्डा का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम में श्री विवेक गुप्ता (विधायक), श्री अजय ठाकुर (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एसएमई स्टार्टअप के प्रमुख), श्री रजनीश गोयनका (अध्यक्ष, एमएसएमई विकास मंच), श्री आलोक हरलालका (एमडी, ग्रेटेक्स कॉर्पोरेट सर्विस लिमिटेड), सीएस (डॉ.) एवं अधिवक्ता ममता बिनानी (अध्यक्ष, एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम, पश्चिम बंगाल) के अलावा समाज के कई अन्य सम्मानीय लोग मौजूद थे।

इस मौके पर सीएस (डॉ.) एवं अधिवक्ता ममता बिनानी (पूर्व अध्यक्ष, आईसीएसआई और एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम पश्चिम बंगाल चैप्टर की अध्यक्ष) ने कहा, मुझे एमएसएमई अड्डा का हिस्सा बनकर बेहद खुशी हो रही है, इसका लक्ष्य एमएसएमई को लेकर इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में अब हर महीने उदारतापूर्वक विचार-विमर्श करना है। प्राथमिक तौर पर भारत एक मजबूत प्राथमिक और द्वितीयक बाजार माना जाता है।

यह इस बात का प्रमाण है कि कैसे हमारे सम्मानीय व्यवसायों ने व्यापारिक क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुआ है। जिसके कारण इसके संचालन के दृष्टिकोण और परिदृश्य में काफी बदलाव आया है। इसी उपलब्धि के कारण आज भारत पूरी दुनिया के शीर्ष 10 देशों में अपनी जगह बनाने की दहलीज पर खड़ा है। आज का यह दौर एमएसएमई और स्टार्ट-अप्स के लिए अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का बेहतरीन समय है। इस अवसर का लाभ लेना न भूलें।

एमएसएमई के बारे में: हमारे देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक रैंकिंग इंडेक्स पर मजबूत करने में एमएसएमई काफी अहम भूमिका निभाता है। वर्तमान अनुमानों के अनुसार भारत के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30 प्रतिशत, जिसमें 63 मिलियन से अधिक एमएसएमई हैं, जिसमें पहले की तुलना में इसमें लगभग दोगुना बढ़ोत्तरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *