धर्म और राजनीति के समन्वय से होता है राष्ट्र का विकास: सुधांशु महाराज

West Bengal

कोलकाता: हर व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा की जरूरत होती है। मनुष्य दोराहे पर खड़ा है, एक राह देवता की ओर तो दूसरी राक्षस की ओर जाता है। जैसे विचार हमारे मस्तिष्क में उठतेहैं, वैसी भावनाएं होने लगती है और हम वैसा ही क्रिया करने लगते हैं। जितने भी शार्ट-कट रास्ते हैं, उससे समस्याएं आती रहती है। गुरुदेव का उपदेश कभी शार्ट-कट नहीं होता।

गुरुदेव के उपदेशों को धैर्य पूर्वक अपनाने से हम परम ब्रह्म तक पहुंच जाते हैं। जिनको गुरु-दृष्टि मिल जाती है, वह छल -कपट की दुनिया से अलग हो जाता है। जिसको परमात्मा से संबंध हो जाता है , वह कल में नहीं वर्तमान में पल-पल जीता है।अपने जीवन की खुशियों के शिल्पकार स्वयं बनो। ये बातें विश्व जागृति मिशन ट्रस्ट के तत्वावधान में प्रवचन करते आचार्य सुधांशु महाराज ने कहीं।

प्रातःकालीन प्रवचन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में आचार्य सुधांशु महाराज ने कहा कि सनातन धर्म संदेश देता है कि जीवन के हर क्षेत्र में धार्मिक मूल्यों का पालन होना चाहिए। ऐसा होने से सर्वत्र सुख, शान्ति और समृद्धि छा जाती है। दुनिया में लोग अपने निजी स्वार्थों के चलते धर्म की अलग-व्याख्या कर रहे हैं, जिसका दुष्प्रभाव देश-समाज पर पड़ रहा है। जिसके चलते लोग नौकरी, व्यापार , परिवार में अभिनय और राजनीति करने लगे हैं। धर्म और राजनीति एक दूसरे के पूरक है, दोनों के समन्वय से राष्ट्रका विकास होता है।

न्यायालय के आदेश से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरा होने वाला है। यह सुखद बात है। भारत को हिन्दू राष्ट्र बनने पर किसी को नुकसान नहीं है। सनातन धर्म सदा आधुनिकता को स्वीकार करके आगे बढ़ने को प्रेरित करता है। सबको साथ लेकर चलने वाली परम्परा ही सनातन परम्परा है। सनातन धर्म सभी का कल्याण चाहता है। सभी के चेहरे पर मुस्कुराहट हो, यही सनातन धर्म की मूल संवेदना है।

सुधांशु महाराज ने विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए उन्हें देश के अच्छे नागरिक बनने के प्रेरित किया। संस्था के कर्णधार सुशील गोयनका ने बताया कि गुरुदेव का सान्निध्य जीवन में सुधार, निखार और प्रसार लाता है। गुरुदेव की कृपा जीवन को सार्थक बनाती है। इस अवसर पर राधेश्याम गोयनका, राजकुमार गोयनका,बुलाकीदास मिमाणी, रामकिशन अग्रवाल, धीरज अग्रवाल, रमेश नांगलिया,सुभाष मुरारका, बनवारीलाल चौधरी, मनीष बजाज ,सुनील अग्रवाल, आलोक बेनीरामका, विजय अग्रवाल,किरण मिश्र, विश्वनाथ नाथ चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। संस्था के पदाधिकारी धीरज अग्रवाल ने बताया रक्तदान शिविर में लगभग 150 लोगों ने रक्तदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *