कोलकाता में एयर प्यूरीफायर वाली बसें शुरू

Business Kolkata

कोलकाता : बंगाल सरकार ने महानगर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए राजधानी कोलकाता में एयर प्यूरिफायर वाली बसें लांच की है। राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डब्ल्यूबीपीसीबी) ने दावा किया है कि बस रूफ माउंटेड एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम (बीआरएमएपीएस), जिसका नाम शुद्ध वायु है, भारत में अपनी तरह का पहला सिस्टम है, जिसे कोलकाता में शुरू किया गया है।

भारत में यह पहली बस सेवा

डब्ल्यूबीपीसीबी के अध्यक्ष कल्याण रुद्र ने बताया- हमने फिलहाल ऐसी 20 बसें लांच की है। यह आइआइटी दिल्ली के वैज्ञानिकों के सहयोग से एक पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसके माध्यम से हमें प्रदूषण के स्तर और मौसमी बदलावों की जांच में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि एयर प्यूरीफायर प्रदूषकों को सोख लेगा और वातावरण में स्वच्छ हवा छोड़ेगा। इसमें उच्च दक्षता वाले पार्टिकुलेट एब्जार्बिंग फिल्टर लगे हैं, जिसकी मदद से प्रदूषणकारी गैसों और सस्पेंडेड पार्टिकल्स के स्तर को लगभग 90 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी।

फिलहाल 20 बसें की गई है लांच


उन्होंने बताया कि बीआरएमएपीएस में वास्तविक समय (रियल टाइम) के आधार पर वायु गुणवत्ता के स्तर को मापने के लिए सेंसर भी लगे हैं। रियल टाइम डेटा को आगे के मूल्यांकन के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र को भेजा जाएगा। बस के चलने के समय के आधार पर प्रतिदिन लगभग आठ से 20 घंटे तक प्रदूषण के स्तर की निगरानी की जाएगी।


रुद्र ने आगे बताया कि बसों में इनसाइड एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम भी लगाया गया है, ताकि बसों के अंदर हवा को स्वच्छ रखा जा सके। यात्री इससे बस के भीतर अधिकतम स्वच्छ हवा में सांस लेने में सक्षम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *