Gainwell Group ने प्रतिष्ठित इंफ्रा इक्विपमेंट निर्माता टीआईएल लिमिटेड का किया अधिग्रहण

Business

कोलकाता: गेनवेल (Gainwell) ग्रुप ने अपनी समूह इकाई- इंडोक्रेस्ट डिफेंस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (आईडीएसपीएल) के माध्यम से आज भारत की अग्रणी इन्फ्रा उपकरण निर्माता कंपनियों में से एक टीआईएल (पूर्व में ट्रैक्टर्स इंडिया) लिमिटेड (एनएसई: टीआईएल) में एक प्रमुख हिस्सेदारी हासिल कर ली है। मेक-इन-इंडिया समूह गेनवेल ग्रुप का खनन, निर्माण, ऊर्जा, रक्षा, रेलवे और भारी उपकरण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है जिससे टीआईएल के विकास में और तेजी आने के साथ ही क्रेन, रीच स्टैकर्स, सामग्री प्रबंधन और रक्षा उपकरण के लिए इसकी पहले से ही शक्तिशाली ऑर्डर बुक को और मजबूत करने की उम्मीद है।

गेनवेल ग्रुप के प्रोत्साहक सुनील कुमार चतुर्वेदी को टीआईएल के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, जो शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन टीआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किए जाने वाले हैं।

सुनील कुमार चतुर्वेदी ने अधिग्रहण के बारे में कहा, “यह गेनवेल और टीआईएल दोनों के लिए एक मील का पत्थर वाला पल है और अगले 5 वर्षों के भीतर 1 बिलियन डॉलर का आकार और कद हासिल करने की गेनवेल समूह की बड़ी आकांक्षा के अनुरूप है। लगभग आठ दशकों के इतिहास के साथ टीआईएल एक समृद्ध विरासत, ब्रांड सद्भावना, विनिर्माण कौशल और क्षमताओं की विस्तृत श्रृंखला का प्रतीक है। कंपनी के पास गेनवेल समूह के लिए एक मजबूत, रणनीतिक फिट है और हमारी ताकत का संयोजन सभी हितधारकों के लिए मूल्यवान होगा”। श्री चतुवेर्दी ने आगे कहा, “अधिग्रहण एक रणनीतिक कदम है जो गेनवेल समूह के नेतृत्व को बढ़ाएगा। भारी उपकरण विनिर्माण उद्योग में टीआईएल बाजार में एक मजबूत ब्रांड पहचान के साथ-साथ लगभग आठ दशकों की गहरी इंजीनियरिंग विशेषज्ञता और विनिर्माण अनुभव लेकर आती है।”

आईडीएसपीएल ने टीआईएल में ₹120 करोड़ रुपये निवेशित किए हैं, जिनमें कंपनी की निर्गमित शेयरों के लिए ₹70 करोड़ रुपये भी शामिल हैं। शेयरधारकों की मंजूरी की प्रत्याशा में गेनवेल ग्रुप द्वारा मौजूदा पदाधिकारियों की जगह एक नये छह सदस्यीय निदेशक मंडल स्थापित की गई है। टीआईएल के नए बोर्ड ने अपनी पहली बैठक में अगले 60 दिनों के भीतर अपने सभी प्रमुख प्रबंधन व्यक्तियों (केएमपी) के बदलाव को भी मंजूरी दे दी है। उच्च गुणवत्ता वाले क्रेन, रीच स्टैकर्स और रक्षा उपकरणों का एक व्यापक स्रोत वाला टीआईएल ब्रांड वर्ष 1944 से भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास का एक हिस्सा रहा है।

टीआईएल का नया प्रबंधन एक व्यापक 2-वर्षीय योजना के साथ कंपनी को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें नई पीढ़ी के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ इसकी सभी मौजूदा पेशकशों की इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी को ताज़ा करना शामिल है। छोटी अवधि में, टीआईएल परिचालन दक्षता को तेजी से बढ़ाने और भारतीय ग्राहकों के साथ-साथ निर्यात के लिए त्वरित उत्पाद वितरण के लिए अपनी क्षमता उपयोग को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। भारत के भीतर और बाहर व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त गेनवेल की अत्याधुनिक आफ्टरमार्केट सपोर्ट प्रथाएं टीआईएल को तीन से चार तिमाहियों की अवधि के भीतर अपने ग्राहक सहायता दृष्टिकोण को बदलने में मदद करेंगी।

टीआईएल को गेनवेल पोर्टफोलियो में एकीकृत करके, दोनों ब्रांड एक-दूसरे की ताकत का लाभ उठाएंगे और अपने संबंधित उत्पादों की श्रृंखला का विस्तार करने में सक्षम होंगे।

उद्योग जगत के दोनों लीडर्स के एक साथ आने से रक्षा और भूमिगत सॉफ्ट रॉक खनन जैसे रणनीतिक क्षेत्रों सहित आयातित पूंजीगत वस्तुओं पर भारत की निर्भरता पर गहरा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। टीआईएल का लक्ष्य भारत की आत्मनिर्भरता को मजबूत करना और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और आयात को कम करने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप “मेक इन इंडिया” और “आत्मनिर्भर भारत” के बैनर को ऊंचा रखना है। इससे भारत के भीतर और बाहर के ग्राहकों के महत्व में वृद्धि होगी और टीआईएल शेयरधारकों के लिए निरंतर विकास और बेहतर मार्जिन सुनिश्चित होगी।

चतुवेर्दी अपने साथ गेनवेल को एक छोटे कैटरपिलर डीलरशिप से बुनियादी ढांचे, खनन, ऊर्जा, रेलवे, रक्षा, सामग्री प्रबंधन और भारत, नेपाल, भूटान, सिंगापुर, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में उपस्थिति वाले भारी उपकरण विनिर्माण उद्योगों में फैले एक संपन्न उद्यम में परिवर्तन का नेतृत्व करने का समृद्ध अनुभव लेकर आए हैं।

चतुर्वेदी ने आगे कहा, “हम टीआईएल के सुप्रसिद्ध विश्व स्तरीय उत्पाद प्रदान करना और कमरहट्टी (कोलकाता) और चंगौल (खड़गपुर), पश्चिम बंगाल में मौजूदा सुविधाओं से काफी बेहतर बिक्री उपरांत समर्थन प्रदान करना जारी रखेंगे और दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, पुणे व हैदराबाद में बिक्री और समर्थन उपस्थिति को मजबूत करेंगे। हम अपनी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को और अधिक गहरा करने के लिए बोर्ड भर में महत्वपूर्ण स्तर के डिजिटलीकरण के साथ-साथ ग्राहक सहायता विकल्पों की एक नई श्रृंखला के साथ नई पीढ़ी के उत्पाद लाएंगे।

अधिग्रहण पर अपने विचार साझा करते हुए टीआईएल के निवर्तमान चेयरमैन और प्रबंध निदेशक श्री सुमित मजूमदार ने कहा, “यह रणनीतिक उपाय टीआईएल की विरासत, विकास और विस्तार की निर्बाध निरंतरता से हमारे कर्मचारियों और सभी हितधारकों को लाभ हो यह सुनिश्चित करेगा। गेनवेल के प्रबंधन के तहत टीआईएल अपनी आठ दशकों की विरासत के शीर्ष पर निर्माण जारी रखने के लिए मजबूत स्थिति में होगी, जिससे व्यापार प्रदर्शन और विस्तार में पुनरुद्धार सुनिश्चित होगा। जिससे सभी हितधारकों को लाभ होगा। गेनवेल का रणनीतिक निवेश यह भी सुनिश्चित करेगा कि टीआईएल घरेलू और वैश्विक बुनियादी ढांचे के परिदृश्य में एक विश्वसनीय और पसंदीदा भागीदार बना रहे।”

विशेष रूप से, पिछले कुछ वर्षों में गंभीर प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, टीआईएल ग्राहकों की पसंद बनी हुई है, क्योंकि इसके ऑर्डर-बोर्ड में निरंतर वृद्धि से बल मिला है, जो सितंबर 2023 में ~ ₹300 करोड़ तक पहुंच गया, जिसमें रक्षा क्षेत्र के ऑर्डरों का वर्चस्व रहा। टीआईएल के कई विशिष्ट रक्षा उत्पाद विशेष रूप से भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना की रणनीतिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जबकि टीआईएल घरेलू और निर्यात आवश्यकताओं के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र में प्रमुख रक्षा गियर निर्माताओं के साथ एक गौरवान्वित भागीदार बना हुआ है।

नए नेतृत्व के तहत, टीआईएल रफ भूखंड क्रेन, ट्रक क्रेन और पिक एन कैरी क्रेन की अपनी श्रृंखला का उत्पादन जारी रखेगा। टीआईएल यूएस ओईएम द मैनिटोवॉक कंपनी, इंक. के साथ साझेदारी में मैनिटोवॉक क्रॉलर क्रेन्स और ग्रोव मोबाइल टेलीस्कोपिंग क्रेन्स के लिए भारत में डीलर के रूप में जारी रहेगी। कंपनी हाईस्टर रेंज के उत्पादों के उत्पादन और वितरण को भी बढ़ावा देगी और बाज़ार में प्रभुत्व फिर से हासिल करने के लिए स्टेकर्स तक पहुंच बनाने वाले उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

अधिग्रहण पर टिप्पणी करते हुए हाईस्टर-येल ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ श्री राजीव प्रसाद, जो 2008 से टीआईएल के लिए एक प्रमुख भागीदार रहे हैं, ने कहा, “हम आने वाले दिनों में टीआईएल में एक मजबूत बदलाव की आशा करते हैं। हाईस्टर को विश्वास है कि हाईस्टर और टीआईएल के बीच लंबे समय से चली आ रही साझेदारी श्री चतुवेर्दी के कुशल नेतृत्व में नई ऊंचाइयां हासिल करेगी। हाईस्टर-येल ग्रुप टीआईएल के साथ तेजी से काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो ग्राहकों की सबसे कठिन समस्याओं को हल करने के लिए “बेहतरीन समाधान” प्रदान करने के हमारे मिशन का भी समर्थन करता है।

मैनिटोवॉक कंपनी, इंक. के अध्यक्ष और सीईओ श्री आरोन एच. रेवेन्सक्रॉफ्ट ने कहा, “हम पिछले 60 वर्षों में मैनिटोवॉक के साथ टीआईएल के परिवर्तन को इसके इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में देखते हैं और श्री सुनील चतुर्वेदी और उनकी टीम के आगे बढ़ने की आशा करते हैं। कंपनी नई ऊंचाइयों पर हम टीआईएल के माध्यम से मैनिटोवॉक क्रेन समूह से ग्रोव मोबाइल टेलीस्कोपिंग क्रेन के साथ मैनिटोवॉक क्रॉलर क्रेन की बिक्री जारी रखेंगे। कंपनी के आगे बढ़ने की काफी संभावनाएं दिख रही हैं।” इंडकैप एडवाइजर्स ने इस लेनदेन में टीआईएल का समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *