लालबाजार पुलिस मुख्यालय शुरू करेगा ‘ट्रैफिक ऑडिट’

Forces Kolkata

कोलकाता: कोलकाता नगर निगम (केएमसी) पुलिस से जानना चाहता था कि शहर में बन रही विभिन्न बहुमंजिली इमारतों और उसकी कार पार्किंग का कोलकाता की यातायात व्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ा है। अब लालबाजार पुलिस मुख्यालय यह पता लगाने के लिए ‘ट्रैफिक ऑडिट’ शुरू करने जा रहा है कि क्या उन सभी बहुमंजिली इमारतों के स्वीकृत डिजाइन के अनुसार पार्किंग का निर्माण किया गया है या नहीं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जल्द ही ऑडिट का काम शुरू किया जाएगा। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि लालबाजार ने हाल ही में नगर निगम के साथ बैठक के बाद शहर की बहुमंजिली इमारतों को लेकर ट्रैफिक ऑडिट की घोषणा की थी।

यातायात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 2016 में लागू नियमों के अनुसार बहुमंजिली (छोटी और मध्यम बहुमंजिली को छोड़कर) इमारतों के डिजाइनों के अनुमोदन के लिए ट्रैफिक विभाग से ‘अनापत्ति’ प्रमाण पत्र प्राप्त करना होता है। पिछले कुछ वर्षों में लालबाजार ने 16 बहुमंजिली और दो निजी अस्पतालों के डिजाइन को मंजूरी दी है। लेकिन, पुलिस का दावा है कि अनुमोदन के लिए प्रस्तुत की गई डिजाइन और अंत में बनाई गई डिजाइन में अंतर है। नतीजतन, कई मामलों में बहुमंजिली इमारतों के सामने जाम की स्थिति बन जाती है। हाल ही में, नगर निगम के भवन विभाग ने मंजूरी को लेकर उनकी राय मांगी थी। उस समय, लालबाजार में यातायात अधिकारियों ने महसूस किया कि यह जानना आवश्यक है कि उनके द्वारा अनुमोदित बहुमंजिली इमारतों के डिजाइनों के पार्किंग स्थल क्रम में थे या नहीं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, विभिन्न बहुमंजिली इमारतों में पार्किंग स्थलों में जगह की कमी के बावजूद इसके निर्माण के लिए पूर्व में मिली मंजूरी का मिलान किया जा सकता था। नतीजतन, यातायात पुलिस कर्मियों को सड़क पर वाहनों की पार्किंग के कारण ट्रैफिक जाम से निपटने में कठिनाई होती है। वर्ष 2016 में, यह निर्णय लिया गया कि बहुमंजिला भवनों के निर्माण के लिए यातायात पुलिस की स्वीकृति अनिवार्य है। उसके बाद, पुलिस ने पार्किंग के प्रबंधन की जांच की और मंजूरी देने लगी। लेकिन, यह स्पष्ट नहीं था कि बहुमंजिली इमारत को मंजूरी के अनुसार बनाया गया था या बाद में उसके डिजाइन में बदलाव किया गया था। पुलिस को लगता है कि वह ट्रैफिक ऑडिट में सामने आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *