रक्षा मंत्रालय ने 21 नए सैनिक स्कूलों की मंजूरी दी

Forces


कोलकाता: 
रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों, राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये स्कूल देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल पार्टनरशिप मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल के शुरुआती दौर में स्थापित किए जाएंगे। यह सभी विद्यमान सैनिक स्कूलों से अलग होंगे।

प्रधानमंत्री के 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के विजन का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने एंव अपने करियर के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है। यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए परिष्कृत करने के द्वारा राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ मिलकर काम करने का अवसर भी प्रदान करता है।

फाइल फोटो

21 अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की राज्य, संघ राज्य क्षेत्र-वार सूची संलग्न है और इसे www.sainikschool.ncog.gov.in पर भी देखा जा सकता है। इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड संचालित स्कूल हैं और 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो जल्द ही शुरू होने वाले हैं। जहां गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्ट, सोसाइटियों के पास 12 अनुमोदित नए स्कूलों की हिस्सेदारी है, 6 निजी स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूलों ने ऐसे अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की सूची में जगह बनायी हैं। विद्यमान सैनिक स्कूलों के अलावा जो विशुद्ध रूप से आवासीय प्रकृति के हैं, 7 नए सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं और इसी तरह के 14 नए अनुमोदित स्कूलों में आवासीय व्यवस्था भी है।

ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, यह सभी सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी प्रदान करेंगे। इन स्कूलों के संचालन के तौर-तरीकों से संबंधित विवरण www.sainikschool.ncog.gov.in  पर पाया जा सकता है। इच्छुक छात्रों और उनके अभिभावकों को web portal पर जाकर इस नए अवसर का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया गयाहै।

इन स्कूलों में नए सैनिक स्कूल पैटर्न में प्रवेश कक्षा VI स्तर पर केवल निम्नलिखित तरीके से होगा।

6th Class में कम से कम 40 प्रतिशत प्रवेश उन उम्मीदवारों का होगा जिन्होंने e-counseling के माध्यम से एनटीए द्वारा आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है।

60 प्रतिशत तक प्रवेश उसी स्कूल में नामांकित और नए सैनिक स्कूलों के इस वर्टिकल के तहत योग्यता परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों का होगा, जिसके लिए अधिसूचना अलग से जारी की जाएगी।

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा-2022 में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को एनटीए के साथ उनकी पंजीकृत e-mail ID पर नए अनुमोदित सैनिक स्कूल खोलने और इन स्कूलों में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सूचित किया गया है। योग्य उम्मीदवार अपनी पसंद के नए अनुमोदित स्कूल में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, उन्हें पूर्व परामर्श https:/sainikschool.ncog.gov.in पर पंजीकृत करना पड़ेगा। छात्रों को web portal पर लॉग इन करने और पंजीकरण करने के लिए अपने एआईएसएसईई-2022 आवेदन संख्या का उपयोग करना होगा जिसके बाद आवेदक छात्र ई-परामर्श के लिए प्राथमिकता के क्रम में 10th Class तक की पसंद का संकेत दे सकता है।

पंजीकृत आवेदकों को प्रत्येक स्कूल के लिए मेरिट सूची के क्रम में एआईएसएसईई 2022 योग्य उम्मीदवारों द्वारा उस स्कूल में भरी जाने वाली सीटों की सीमा तक स्कूल आवंटित किए जाएंगे। नए सैनिक स्कूलों में शामिल होने के इच्छुक एआईएसएसईई 2022 के योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ई-परामर्श पर सभी नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से वेब पोर्टल देखें।

अनुमोदित नये सैनिक स्कूलों की सूची

क्रं.सं.राज्यजिलास्कूल का नाम
1आंध्र प्रदेशवाई. एस. आर. कडपापूजा इंटरनेशनल स्कूल
2अरुणाचल प्रदेशतवांगतवांग पब्लिक स्कूल
3असमकछारमाध्यमिक शिक्षा महानिदेशालय असम
4बिहारसमस्तीपुरसुंदरीदेवी सरस्वती विद्या मंदिर
5छत्तीसगढ़रायपुरएन एच गोयल वर्ल्ड स्कूल
6दादर एवं नगर हवेलीदादर एवं नगर हवेलीविद्या भारती गुजरात प्रदेश (नेताजी सुभाष चन्द्र बोस सैन्य अकादमी)
7गुजरातजूनागढ़ब्रह्मचारी श्री भगवतीनंदजी शिक्षा ट्रस्ट (श्री ब्रह्मानंद विद्या मंदिर)
8हरियाणाफतेहाबादओम विष्णु एजुकेशन सोसायटी (रॉयल इंटरनेशनल रेजिडेंशियल स्कूल)
9हिमाचल प्रदेशसोलनराज लक्ष्मी समविद गुरूकुलम
10कर्नाटकबेलागवीसंगोल्ली रायन्ना सैनिक स्कूल
11केरलएर्नाकुलमश्री शारदा विद्यालय
12मध्यप्रदेशमंदसौरसरस्वती विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय
13महाराष्ट्रअहमदनगरपीडी डॉ. वी विखे पाटिल सैनिक स्कूल
14नागालैंडदीमापुरलिविंगस्टोन फाउंडेशन इंटरनेशनल
15ओडिशाधेनकानलसंस्कार पब्लिक स्कूल (अबाकाश फाउंडेशन)
16पंजाबपटियालादयानंद पब्लिक स्कूल सिल्वर सिटी नाभा
17राजस्थानगंगानगरभारती चैरिटेबल ट्रस्ट (ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल)
18तमिलनाडुटूटिकोरिनद विकासा स्कूल
19तेलंगानाकरीमनगरतेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल सैनिक स्कूल
20उत्तर प्रदेशइटावाविकास लोक सेवा समिति (माउंट लिट्टेरा जी स्कूल)
21उत्तराखण्डदेहरादूनजीआरडी वर्ल्ड स्कूल भाउवाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *