हेक्सागोन इंडिया द्वारा बहुप्रतीक्षित प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में अभूतपूर्व सर्वेक्षण और रियलिटी कैप्चर का सफल प्रदर्शन

Business

कोलकाता: हेक्सागोन इंडिया की ओर बहुप्रतीक्षित प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन शुक्रवार को कोलकाता के नोवोटेल होटल में संपन्न हुआ। इसमें राज्य भर के दूर दराज के इलाकों से आए गणमान्य लोग शामिल हुए। जिन्हे सम्मेलन के  दौरान हेक्सागोन के संपूण सर्वेक्षण, वास्वविकता कैप्चर, खनन और भू-स्थानिक उत्पाद और समाधान पोर्टफोलियो के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में दिखाया गया की कैसे हेक्सागन औद्योगिक, विनिर्माण, बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक क्षेत्र और गतिशीलता अनुप्रयोगों में दक्षता, उत्पादकता, गुणवत्ता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए डेटा को आवश्यक काम में ला रहा है।

हेक्सागोन इंडिया समिट का सफल उद्घाटन आईएएण रणधीर कुमार (सचिव, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक विभाग, पशिचम बंगाल और वेबेल के प्रबंधन निर्शक ने किया। इस मौके पर प्रमोद कौशिक (अध्यक्ष हेक्सागोन इंडिया), मनोज शर्मा (निदेशक विपणन और बिक्री उत्कृष्टता), भारत जेवी (आईएफएस, मुख्य वन संरक्षक, कार्य योजना और जीआईएस सर्कल, प्रर्यावरण और वन विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार), अशीष कुमार जेना (संयुक्त सचिव और संयुक्त निदेशक, राजस्व अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान, ओडिशा सरकार), डॉ, बिभास चंद्र बर्मन, उप निदेशक (हाईडोलिक), संचाई और जलमार्ग विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार), दीपांकर रॉय चौधरी (उप निदेशक (जल विज्ञान), सिंचाई और जलमार्ग विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार) के अलावा कई अन्य गणमान्य सदस्य मौदूद थे।  

 इस शिखर सम्मेलन में नवीनतम तकनीक, जिसकी मदद से कम संसाधनों और उत्कृष्ट गुणवत्ता के साथ ग्राहकों की जरूरतों को पूरा किया जाए, उसे भी प्रस्तुत किया गया। इस आयोजन में हेक्सागोन के जीआईएस, ररमोट सेंसिंग और फोटोग्रामेट्री  सॉफ्टवेयर के पावर पोर्टफोलियों में नवीनतम प्रौद्योधगकी के बारे में भी विस्तार से बताया गया। भारत में, हेक्सागन के 2100 से अधिक कर्मचारी हैं, जिनका कार्यलय 14 शहरों और दो अनुसंधान एवं विकास केंद्रों (हैदराबाद और पुणे) में हैं। कोलकाता के साल्टलेक के इको सेंटर में हेक्सागन इंडिया ने 25 अगस्त को एक अत्याधुनिक सर्विस सेंटर के रूप में नया कार्यालय खोला।

इस मौके पर हेक्सागोन इंडिया के अध्यिक्ष प्रमोद कौडिक ने कहा, अत्याधुनिक डेटा हेक्सागोन के डीएनए में है। हम इन 20 वषों के सफर में सेंसर समाधान में एक लीडर बनकर उभरे हैं। भारत हमेशा से ही हेक्सागोन के डलए फोकस देश रहा है। यहां हम प्रौद्योधगकी को अपनाने और सामाजिक-आर्थिक विकास दोनों के मामले में लगातार बढ़ रहा है। हम हमारी प्रौद्योधगकी के  माध्यम से सरकार, निजी उद्यमो, किसानों और हमारे देश के नागरिकों की मदद करने और उनकी सेवा करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। दशकों से हम रक्षा और सुरक्षा , कानून प्रवर्तन, मानचित्रण संगठनों, तेल और गैस, औधोगिक निमार्ण, खनन, वन और और कृषि, ऑटोमोबाइल उद्योग, परिवहन, शहरी परिवर्तन, आदि में अपने ग्राहकों की सेवा कर उनका समर्थन प्राप्त कर रहे हैं। भारत में शीर्ष विकास परियोजनाओं जैसे भूमि प्रबंधन और अभिलेखों का डिजिटलीकरम, बाँध की निगरानी, रेलवे को विकास, लोगों के लिए सुरक्षित शहर के लिए अपनी स्मार्ट सिटी पिरयोजना का समर्थन करके राष्ट्र को स्मार्ट बनाने के लिए हेक्सागन देश की मदद कर रहा है।

 मनोज शर्मा(निर्शक, मार्केटिंग एंड सेस्स) ने कहा, हेक्सागन जियोसिस्टम सॉल्यूशंस देश भर के कई राज्यों में लीका स्मार्टटैक और तकनीक के साथ सटीक 3डी पोजिशनिंग के लिए पसंदीदा तकनीक है। यह डिजिटल इंडिया के लिए आधार बनाता है। इसने रियलिटी कैप्चर या स्कैनिंग उद्योग में नए आयाम जोडे हैं। हमारे स्थान-आधारित डेटा और व्यावसायिक बुद्धिमत्ता को  मिलाकर, ये समाधान शहरी नियोजन, जनगणना, परिवाहन,

उपयोगिताओं, संपत्ति मूल्यांकन, आग और बचाव, नागरिक जुडाव, अचल संपत्ति, सार्वजनिक सुरक्षा और के लिए डेट स्रोतों की एक अनंत मात्रा को सपोर्ट करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *