पश्चिम बंगाल में आठ केंद्रों पर होगी अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा

Forces

कोलकाता : अग्निपथ योजना के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए बंगाल में कुल आठ केंद्रों पर आनलाइन साझा प्रवेश परीक्षा (सीईई) आयोजित होगी। इनमें कोलकाता के अलावा सिलीगुड़ी, बहरमपुर, बर्द्धमान, आसनसोल, हावड़ा, कल्याणी और दुर्गापुर शामिल है, जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी। सेना द्वारा हाल ही में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया में किए गए व्यापक बदलाव के संबंध में जानकारी देने के लिए सोमवार को कोलकाता क्षेत्रीय भर्ती मुख्यालय केंद्र में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में मेजर जनरल करण सिंह ने यह जानकारी दी।

आनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 मार्च तक

उन्होंने बताया कि भर्ती वर्ष 2023-24 के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 23 फरवरी से शुरू हो चुकी है, जो 15 मार्च तक चलेंगे। इस अवधि में उम्मीदवार अपनी योग्यता आवश्यकतानुसार आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि संशोधित प्रक्रिया के अनुसार भर्ती तीन चरणों में की जाएगी, जिसमें अब सबसे पहले आनलाइन परीक्षा होगी।

पहले चरण में आनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित आनलाइन परीक्षा से गुजरना होगा। आनलाइन सीईई परीक्षा 17 से 30 अप्रैल के बीच पूरे भारत में 175 से 180 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करने की योजना है।

दूसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित भर्ती कार्यालयों (एआरओ) द्वारा तय किए गए स्थान पर भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा, जहां वे शारीरिक फिटनेस और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे। अंत में तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

पंजीकरण के लिए आनलाइन आवेदन ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in से ही करना होगा, जिसपर सभी सूचनाएं उपलब्ध है। अग्निपथ योजना के तहत चार साल की अवधि के लिए सेना में जूनियर कमीशंड अधिकारी, अन्य रैंक व अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया पिछले साल शुरू हुई थी।

मेजर जनरल करण सिंह ने आगे बताया कि अग्निवीरों की भर्ती के लिए पहले बैच में बंगाल में पिछले साल सिर्फ एक भर्ती सेंटर बैरकपुर ने परीक्षा कराई थी। इसमें 400 ‘अग्नीवीरों’ की भर्ती की गई।  हालांकि पहले चरण के दूसरे बैच में कोलकाता, सिलीगुड़ी, कृष्णानगर और खड़गपुर में भी परीक्षा कराई गई थी। नतीजतन, उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे बैच में इस राज्य से भर्ती होने वाले ‘अग्नीवीर’ की संख्या बढ़ेगी। इस साल देशभर से 40,000 अग्निवीरों की भर्ती होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *