कोलकाता निवेदिता शक्ति एसोसिएशन द्वारा मनाया गया ‘ऊर्जा स्थापना दिवस’

Kolkata

कोलकाता, देबाश्री मुखर्जी : 22 मार्च को इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन, जादवपुर में कलकत्ता शाखा – ‘कलकत्ता निवेदिता शक्ति’ नाम की गैर सरकारी संस्थान द्वारा ‘शक्ति’ के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में, एक अखिल भारतीय महिला आम महिलाओं और लड़कियों में विज्ञान के प्रचार-प्रसार और विज्ञान के प्रति जागरूकता लाने वाली संस्था महेन्द्रलाल सरकार विज्ञान सभागार में स्वागत और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

समाज में पिछड़े वर्ग की महिलाओं की स्वावलंबन और विज्ञान मानसिकता को हमेशा बढ़ावा देना इस संस्था के सदस्य सक्रिय हैं ज्यादातर महिला वैज्ञानिकों द्वारा संचालित यह संस्था समाज में वंचित महिलाओं और लड़कियों की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़ रही है।

इस संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतितयशा वैज्ञानिक प्रो. डॉ. चंद्रिमा साहा को शक्ति प्रेरणा सम्मान, सामाजिक कार्यकर्ता मंजू मित्रा को निवेदिता शक्ति समाज कल्याण सम्मान, अनुवादक एवं लेखिका विभिन्न वर्गों के सामाजिक सुधार के लिए कार्य करने वाली प्रमुख महिलाओं में शामिल हैं।

समाज में अपनी ही दुनिया में स्थापित होने के बावजूद विद्या रत्नाकर पई को निवेदिता शक्ति साहित्य कल्याण सम्मान से विशेष रूप से सम्मानित किया गया। साथ ही तिलजला गर्ल्स स्कूल की गरीब एवं मेधावी छात्रा रूमी सशमल को भविष्य में उसकी शिक्षा को लम्बा करने के लिए आत्मबल प्रदान किया। साथ ही, कोलकाता निवेदिता शक्ति का विशेष विभाग – “विजांगिका शक्ति” 7 से 17 वर्ष की आयु की लड़कियों को विज्ञान शिक्षा के प्रकाश में लाने का काम कर रहा है।

इस अवसर पर विभाग की छात्राओं ने मंच पर संगीत व नृत्य की प्रस्तुति देकर उपस्थित अतिथियों की सराहना की निवेदिता शक्ति का एक और प्रभाग है “राघबपुर शक्ति” जहाँ 50 से अधिक माताएँ आत्मनिर्भर बनने के प्रयास में फाइनल, धूप, साबुन, आमलकी लड्डू, केक, सिंगारा, फुचका, नाडु आदि बना कर बेच रही हैं। कार्यक्रम की शुरुआत राघवपुर शक्ति के सदस्यों के गीतों से हुई।

डॉ. स्वप्ना मुखर्जी, कोलकाता निवेदिता शक्ति की सलाहकार, अध्यक्ष डॉ. शम्पा दास, सचिव डॉ. पृथा भट्टाचार्य, श्रीमती मनिका बरुआ, कोषाध्यक्ष सोमा रॉय, कंडक्टर डॉ. राखी रॉय और अष्टमी शर्मिष्ठा, पम्पा बसु, डॉ. सुचित्रा मजुमदार ने भाग लिया आयोजन की सफलता में नीना मित्रा, गोपा डे सहित राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रीता भट्टाचार्य, राष्ट्रीय शासी मंडल की सदस्या सुश्री सोमा दासगुप्ता एवं संस्था के अन्य सदस्य शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *