ICSI ने कोलकाता में अपने पहली राष्ट्रीय महिला सम्मेलन का आयोजन किया

Business

कोलकाता : इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) के पहले राष्ट्रीय महिला सम्मेलन का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में चंद्रिमा भट्टाचार्य, वित्त एवं कार्यक्रम निगरानी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री है। यह कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आयोजित किया गया।  

दो दिवसीय (23-24 मार्च 2023) इस  राष्ट्रीय महिला सम्मेलन की थीम, सशक्त महिला था। एक बेहतर कल की प्रेरणा, किसी देश की आर्थिक और सामाजिक प्रगति को चलाने में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की भारत की जी-20 प्राथमिकता के अनुरूप है और महिलाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान केंद्रित करेगी।

श्रीमती चंद्रिमा भट्टाचार्य  ने कहा कि “मैं आईसीएसआई द्वारा पहले राष्ट्रीय महिला सम्मेलन में यहां आकर सम्मानित महसूस कर रही हूं और इस वार्षिक पहल को शुरू करने के लिए कोलकाता को चुनने के लिए आईसीएसआई का आभार व्यक्त करती हूं। महिलाएं पहले से ही सशक्त हैं और हमें पूरे समाज के साथ इस सशक्तिकरण का जश्न मनाना है,”

आईसीएसआई के अध्यक्ष सीएस मनीष गुप्ता ने इस सराहना से अभिभूत होकर कहा, “वर्तमान में भारत में कंपनी सचिवों (सीएस) में महिलाओं की संख्या लगभग 50% है और आईसीएसआई उनके लिए अधिक अवसर पैदा करने के लिए एक योजना पर काम कर रहा है। जब महिला सशक्तिकरण की बात आती है तो संस्थान हमेशा सबसे आगे रहा है। वास्तव में, ICSI में महत्वपूर्ण विभागों का नेतृत्व भी महिलाओं द्वारा किया जाता है”।

दो दिवसीय हाइब्रिड सम्मेलन के दौरान निम्नलिखित उप विषयों पर चर्चा होगी:

• नेतृत्व में महिलाएं: बोर्डरूम में विरासत का निर्माण

• महिला उद्यमी: ड्राइविंग परिवर्तन और नवाचार

• वीमेन अचीवर्स: रोल ऑफ़ इक्विटी, इन्क्लूज़न, और प्रोत्साहन

• दिमागीपन की कला: कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखना

सरकार, नियामकों, उद्योग, शिक्षा और पेशे के विशिष्ट अतिथि और वक्ता अपनी तरह के इस पहले आयोजन में शामिल होंगे जो महिलाओं और उनकी सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों दोनों का सम्मान करेगा।

आईसीएसआई के बारे में:

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) भारत में कंपनी सचिवों के पेशे के नियमन और विकास के लिए संसद के एक अधिनियम, यानी कंपनी सचिव अधिनियम, 1980 के तहत स्थापित एक प्रमुख पेशेवर निकाय है। यह कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में कार्य करता है। संस्थान, एक सक्रिय निकाय होने के नाते, कंपनी सेक्रेटरी कोर्स के छात्रों के लिए सर्वोत्तम और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और सीएस सदस्यों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता निर्धारित मानकों पर ध्यान केंद्रित करता है। संस्थान में 70,000 से अधिक सदस्य हैं और इसके रोल पर लगभग 2 लाख छात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *