समुद्री जागरूकता के लिए नौसेना ने कोलकाता से शुरू की 7,500 किलोमीटर लंबी कार रैली

Forces

कोलकाता : समुद्री जागरूकता के लिए भारतीय नौसेना ने नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) के सहयोग से रविवार को कोलकाता से 7,500 किलोमीटर लंबी विशाल तटीय मोटर कार रैली शुरू की। शं नो वरुण: नाम से इस कार अभियान को पूर्वी नौसेना कमान के तहत कोलकाता स्थित नेवल बेस आइएनएस नेताजी सुभाष से नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने सुबह वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर यहां बंगाल एरिया के नेवल आफिसर इंचार्ज कमोडोर ऋतुराज साहू व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

इस मौके पर कमोडोर साहू ने कहा कि इस अभियान के उद्देश्यों में समुद्री चेतना को प्रोत्साहित करने से लेकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाना, अग्निपथ योजना सहित भारतीय नौसेना में रोजगार के अवसरों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम चलाकर युवा पीढ़ी को नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान रैली के मार्ग में नारी शक्ति का प्रदर्शन करने के साथ पूर्व सैनिकों व वीर नारियों के साथ बातचीत करना भी शामिल है। रास्ते में पडऩे वाले समुद्र तटों की सफाई और पर्यावरण जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। यह कार अभियान 25 दिनों तक चलेगा और यह पूर्वी तट से भारत के पश्चिमी तट तक सभी तटीय राज्यों से गुजरते हुए लगभग 7,500 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

19 अप्रैल को गुजरात के भुज, लखपत में इस जागरूकता रैली का समापन होगा। रैली में 12 वाहनों का जत्था और 36 प्रतिभागी शामिल हैं। नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन के सदस्य इस अभियान का हिस्सा हैं। नौसेना के इस अभियान में महिंद्रा, मास्टरकार्ड इंडिया तथा इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) भागीदार और प्रमुख प्रायोजक हैं। कमोडोर साहू ने आगे बताया कि इस रैली के जरिए विभिन्न पत्तनों, किलों, लाइट हाउसों, धरोहर वाले गांवों तथा समुद्री तटों को कवर करते हुए देश की समृद्ध समुद्री विरासत तथा इसके इतिहास के बारे में जागरूकता फैलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सामुदायिक विकास और सशक्तीकरण को ध्यान में रखते हुए मार्ग में एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की सदस्यों द्वारा विभिन्न वृद्धाश्रमों, अनाथालयों और बच्चों के लिए स्कूलों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि रैली में शामिल दल 28 मार्च को नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच के कैडेटों के पासिंग आउट परेड के ऐतिहासिक अवसर का भी गवाह बनेंगे। ओडिशा में स्थित प्रमुख नेवल बेस आइएनएस चिल्का में यह कार्यक्रम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *