NCC कैडेटों के लिए जी-20 पर क्विज आयोजित, 200 से अधिक कैडेटों ने लिया हिस्सा

Forces

कोलकाता : एनसीसी के बंगाल और सिक्किम निदेशालय के दिशा निर्देशन में राष्ट्रीय कैडेट कोर के ग्रुप हेडक्वार्टर कोलकाता-सी की ओर से रविवार को एनसीसी कैडेटों के लिए भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 सम्मेलन विषय पर वाद-विवाद और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कोलकाता के गरियाहाट स्थित गवर्नमेंट IT कालेज में आयोजित इस अंतर बटालियन क्विज प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के बड़ी संख्या में कैडेटों ने हिस्सा लिया।

कोलकाता में रविवार को एनसीसी द्वारा आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता के दौरान एक कैडेट को पुरस्कृत करते अधिकारी।

इस मौके पर एनसीसी अधिकारियों ने कैडेटों को जी 20 सम्मेलन के महत्व, भारत की भूमिका आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कैडेटों ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विभिन्न सवालों के उत्तर दिए। इस दौरान मनोबल बढ़ाने के लिए प्रश्न का सही उत्तर देने वाले कैडेट्स को पुरस्कृत भी किया गया।

आयोजन से जुड़े 39 बंगाल एनसीसी बटालियन के कमांडिग आफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल सुकांत बागची ने बताया कि वाद-विवाद में नौ कैडेट्स जबकि क्विज में 27 कैडेटों ने हिस्सा लिया। इस आयोजन में कोलकाता सी से जुड़े सभी नौ बटालियनों के एनसीसी अधिकारियों, कर्मियों सहित 200 से अधिक कैडैटों ने भाग लिया।

इस मौके पर कैडेट्स को संबोधित करते हुए बागची ने कहा कि भारत के लिए गौरव की बात है कि वह इस साल जी-20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। एनसीसी कैडेट्स की भूमिका इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह राष्ट्र के एक सजग प्रहरी के रूप में समाज के समक्ष जी-20 में भारत की भूमिका को प्रसारित करने में अपना योगदान दे सकते हैं। बागची ने बताया कि आयोजन का मुख्य उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स को जी-20 के बारे में पूरी जानकारी देना और इसके उद्देश्यों को लोगों तक पहुंचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *