तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल ने पश्चिम बंगाल में तटीय सुरक्षा की समीक्षा की

Forces Kolkata National West Bengal

कोलकाता : भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक (डीजी) राकेश पाल पश्चिम बंगाल में तटीय सुरक्षा स्थिति, परिचालन तैयारियों और बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए 10 से 13 अक्टूबर तक कोलकाता स्थित बल के उत्तर पूर्व क्षेत्रीय मुख्यालय की अपनी पहली यात्रा पर हैं।

अपनी चार दिवसीय यात्रा के क्रम में डीजी ने बुधवार को क्षेत्रीय मुख्यालय का दौरा कर सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया। उनके आगमन पर बल के जवानों द्वारा औपचारिक गार्ड आफ आनर के साथ उनका स्वागत किया गया।

एक बयान में बताया गया कि इस दौरान उच्च स्तरीय बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें बंगाल और ओडिशा में तटरक्षक बल के परिचालन और चालू बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं से अवगत कराया।

इस दौरान अपने संबोधन में डीजी ने बल के अधिकारियों और कर्मियों को बल की नीति, बुनियादी ढांचे के संदर्भ में आगामी विकास, तटरक्षक बेड़े के विस्तार और अंतरराष्ट्रीय सहयोग आदि से अवगत कराया।

उन्होंने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए बल के कर्मियों से इसी तरह पूरे समर्पण के साथ काम करते रहने का भी आह्वान किया। अधिकारियों ने बताया कि डीजी 12 अक्टूबर, गुरुवार को कोलकाता में आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव बोर्ड (एनएमएसएआरबी) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

इस महत्वपूर्ण बैठक में समुद्री सुरक्षा से जुड़े सभी हितधारकों सहित केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न एजेंसियां हिस्सा लेंगी। बयान में बताया गया कि बंगाल दौरे में तटरक्षक महानिदेशक हल्दिया में जलपोत सुविधाओं और उपकरणों का निरीक्षण और परिचालन तैयारियों का आकलन के साथ फ्र जरगंज में भारतीय तटरक्षक बेस का भी दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *