कोलकाता के RCTC ग्राउंड में दिखा भारतीय सेना का पराक्रम

Forces Kolkata

कोलकाता: 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में सेना के पूर्वी कमान द्वारा मनाए जाने वाले वार्षिक विजय दिवस समारोह का शुक्रवार को कोलकाता में भव्य आगाज हुआ। 52वें विजय दिवस की पूर्व संध्या पर यहां रायल कलकत्ता टर्फ क्लब (RCTC) ग्राउंड में आयोजित भव्य मिलिट्री टैटू में सेना के जांबाजों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस दौरान हेलीकाप्टर शो से लेकर घोड़ा दौड़, डाग शो, मार्च पास्ट, मोटरसाइकिल करतब आदि का प्रदर्शन कर 1971 के पराक्रमी योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी गई। सेना ने अपनी शौर्य व पराक्रम का परिचय दिया।

फ्लाई पास्ट में शामिल सेना व वायुसेना के लड़ाकू विमानों व हेलीकाप्टरों ने आसमान का सीना चीरते हुए हैरतअंगेज कारनामे कर वहां जुटे हजारों लोगों की भीड़ को दांतों तले अंगुली दबाने पर विवश कर दिया। घोड़ा दौड़ व सेना की डेयरडेविल्स टीम द्वारा खतरनाक तरीके से मोटरसाइकिलों पर सवार होकर हैरतअंगेज करतब भी खासा आकर्षण का केंद्र रहा। लड़ाकू विमानों और हेलीकाप्टरों के साथ-साथ 12,000 फीट से नीचे उतरने वाले स्काई डाइवर्स की लुभावनी सटीकता के साथ फ्लाई पास्ट को देखकर भी दर्शक आश्चर्यचकित रह गए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता मौजूद रहे। इस दौरान वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों व अन्य गणमान्य लोगों सहित पूर्वी कमान के आमंत्रण पर विजय दिवस समारोह में भाग लेने आए बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं, उनके परिवार के सदस्यों सहित 72 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी कार्यक्रम के गवाह बने।

इस दौरान हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। शनिवार को विजय दिवस पर सुबह फोर्ट विलियम स्थित विजय स्मारक पर 1971 के बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद शाम को सेना द्वारा कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसी के साथ दो दिवसीय विजय दिवस समारोह का समापन हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *