गंगासागर में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की ना हो परेशानी, पश्चिम बंगाल सरकार की है प्राथमिकता

Kolkata National West Bengal

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि गंगासागर मेला 2024 के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़े, यह सुनश्चित करने के लिए उनकी सरकार सभी तरह के कदम उठा रही है।

गंगासागर मेला जनवरी महीने में दक्षिण 24 परगना जिले में आयोजित किया जाएगा। ममता ने सागर द्वीप पर इस वार्षिक मेले की तैयारियों का जायजा लिया। गंगासागर मेले में देश-विदेश हिंदू श्रद्धालु पहुंचते हैं। मकर संक्राति के मौके पर गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम में डुबकी लगाते हैं।

इस साल गंगासागर मेला आठ जनवरी से 17 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा। नबन्ना सभागार में एक समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, ”गंगासागर भारत का सबसे बड़ा मेला है। इस साल कम से कम 40 लाख लोग मेले में आएंगे। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ”करीब 10,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। यातायात नियमों को लेकर योजना बनाई गई है और जलक्षेत्र में भी गश्त लगाई जाएगी। कानून-व्यवस्था से किसी भी तरहे का समझौता नहीं किया जाएगा। चिकित्सा इकाईयों को तैयार रखा जाएगा।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद से जीपीएस और उपग्रह निगरानी के माध्यम से वाहनों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि वार्षिक मेले को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सागर द्वीप के आस-पास जरूरी खुदाई कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है। बनर्जी ने शोभनदेव चट्टोपाध्याय, फिरहाद हकीम और अरूप विश्वास सहित वरिष्ठ मंत्रियों को गंगासागर मेले के दौरान गतिविधियों पर करीब से नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर मौजूद रहने को‌ कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *