दो मार्च को नारायण सेवा का आर्टिफिशियल लिब फिटमेंट शिविर

Healthcare Kolkata National

कोलकाता : देश-विदेश में दिव्यांगजनों और मानव सेवा के लिए पहचाने जाने वाले उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान में संचालित जायसवाल सेवा हॉस्पिटल द्वारा वेस्ट बंगाल के दिव्यांगों के लिए दो मार्च को निःशुल्क नारायण आर्टिफिशियल लिम्ब फिटमेंट का विशाल शिविर कोलकाता में आयोजित होगा।

यह शिविर डिविनिटी पवेलियन बैंक्वेट हॉल के टाउन में दो मार्च को सुबह आठ बजे से सायं पांच बजे तक चलेगा। जिसमे संस्थान के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रशांत अग्रवाल की उपस्थिति रहेगी।

प्रेस क्लब में मंगलवार को प्रेस वार्ता में संस्थान ट्रस्टी निदेशक देवेंद्र चौबीसा ने जानकारी देते हुए कहा संस्थान विभिन्न राज्यों के दिव्यांग बन्धुओं को उनके घर शहर के नजदीक लाभान्वित करने के लिए विगत 39 वर्षों से प्रयासरत हैं। इसी श्रृंखला में नारायण सेवा ने बीते वर्ष की 26 नवंबर को निःशुल्क आर्टिफिशियल लिंब मेजरमेंट कैंप का आयोजन विधान गार्डन में किया था।

जिसमें 400 से अधिक रोगी आए थे। इनमें से 350 जन ऐसे थे जो सड़क दुर्घटना या किसी हादसे से हाथ-पैर खोकर अपाहिज हो गए थे। उनका चयन करते हुए सस्थान ने आर्टिफिशियल लिम्ब के लिए मेजरमेट लिया। इस शिविर के लिए स्थानीय जायसवाल समाज की विभिन्न युवा- महिला वर्ग की संस्थाओं सहित सहस्त्र जायसवाल समाज, अर्जुन जयंती समारोह समिति, शिव पार्वती जनकल्याण समिति, सिद्धेश्वर शिव समाज संघ, 108 प्रमाण सागर जैन फाउन्डेशन, डीबी फाउन्डेशन, नागरिक स्वास्थ संघ और श्री भूमि विकास मंच जैसी 18 से अधिक समाज सेवी संघ जुड़े है।

महागंगोत्री प्रभारी रजत गौड़ ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कोलकाता में पहली बार संस्थान एक साथ 350 से ज्यादा दिव्यांगों को कृत्रिम अंग पहनकर उन्हें नई जिंदगी का उपहार देगा। यह सभी अपनी दिव्यांगताभरी जिंदगी के चलते अपने परिवार और परिजनों पर बोझ बन गए थे। संस्थान उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा में ला रहा है।

नारायण सेवा संस्थान ने 4.50 लाख से ज्यादा दिव्यांगता ग्रस्त की सफल सर्जरी की है और 42 हजार के जज्यादा दुर्घटना शिकार दिव्यांगों को निःशुल्क कृत्रिम हाथ-पैर लगा चुका है। ऐसे ही कोलकता के उदास चेहरों पर मुस्कान लाने वाला यह शिविर सिद्ध होगा।

कोलकाता के समाजसेवी एवं संस्थान संरक्षक विकास जायसवाल डब्बू ने बताया कि शिविर के उद्घाटन और भव्यता के लिए बंगाल सरकार के केबीनेट मंत्री सुजीत बोस, खेहाशीष चक्रवर्ती, वेस्ट बंगाल के मेन फोर्स की अध्यक्ष नदिनी भट्टाचार्जी सहित सैकड़ो जनों को आमंत्रित किया गया है।

शिविर में आने वाले दिव्यांगों के लिए संस्थान की ओर से निःशुल्क भोजन की व्यवस्था रहेगी। इन दिव्यागो को लिम्ब फिटमेंट के बाद चलने की सुव्यस्थित ट्रेनिंग दी जाएगी। इस हेतू संस्थान की 30 सदस्य टीम सेवाओं में तत्पर रहेगी। समारोह में संस्थान पीआरओ भगवान प्रसाद गौड़, कोलकाता आश्रम प्रभारी प्रकाश नाथ ने शिविर का पोस्टर भी जारी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *