नारायण सेवा संस्थान के केम्प में दुर्घटना शिकार 350 दिव्यांगों को लगे कृत्रिम हाथ-पैर, मंत्री ने दिव्यागों को दिया आशीर्वाद

Healthcare Kolkata National

कोलकाता : नारायण सेवा संस्थान विकलांगों के लिए कोलकाता में एक हाईटेक ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करना चाहती है। संस्था के प्रमुख अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि वे जल्द ही जमीन के लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को आवेदन देंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि यह प्रशिक्षण केंद्र दिव्यांगों के लिए आईटी बीपीओ से संबंधित नौकरियों और विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम देगा। नौकरी भर्ती के लिए केंद्र सरकार की मदद ली जाएगी, इसी तरह राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग की मदद से राज्य में दिव्यांगों की संख्या निर्धारित की जाएगी। उनके लिए वह दिव्यांगों की शादी की व्यवस्था करेंगे। वे वैवाहिक जीवन में ठीक से प्रवेश कर सकते हैं।” शनिवार को लेक टाउन में एक शिविर आयोजित किया गया और सैकड़ो लोगों को नि:शुल्क अंग दान किया गया। जो मुख्य रूप से सड़क दुर्घटनाओं में घायल हुए थे।

इसके अलावा नारायण सेवा संस्थान वेस्ट बंगाल में दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग बनाने की आधुनिक कार्यशाला स्थापित करेगी। इस अवसर पर राज्य के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस, सरोजगर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष तन्मय घोष और देश की पहली नेत्रहीन वकील कंचन गाबा उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम में पहुंचे सरोजगर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष तन्मय घोष ने कहा कि अगर दिब्यांग भविष्य में एक आत्मनिर्भर समूह के रूप में अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं, तो राज्य सरकार और सरोजगर कॉर्पोरेशन उनके साथ खड़े होंगे।

मौका था नारायण सेवा संस्थान और जायसवाल सेवा हॉस्पिटल उदयपुर के तत्वावधान में कोलकत्ता के डिविनिटी पवेलियन बैंक्वेट हॉल लेक टाउन में आयोजित निःशुल्क कृत्रिम अंग ,कैलिपर्स वितरण शिविर का जिसमें एक नहीं बल्कि 350 दुर्घटना शिकार दिव्यांगों को नई -जिंदगी मिली।

शिविर समारोह के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुजीत बॉस ने दीप प्रज्वल्लन किया। इसके बाद दिव्यांग बन्धुओं को कृत्रिम अंगों का उपहार मिलने से सुगम – खुशमय हुई जिंदगी के अनुभव जाने गए।

इससे पूर्व नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने मेवाड़ी पाग उपरणा पहनाकर मुख्य अतिथि मंत्री और विशिष्ट अतिथि एवं रामअवध जायसवाल, रामसूरत जायसवाल, बिकास जायसवाल (डब्बू), जवाहरलाल जायसवाल, शंभुनाथ जायसवाल, अशोक जायसवाल, राजेश जायसवाल, राजेन्द्र जायसवाल, उमाशंकर जायसवाल , महेन्द्र जायसवाल, राजेश जायसवाल, दिनेश जायसवाल, रतनलाल गुप्ता, धर्मचन्द भण्डारी, मेवाराम जायसवाल के.के. जायसवाल, सी.ए. सुमित जायसवाल, पी जयंती, विवेक केड़िया,प्रमोद कुमार,राजेंद्र कुमार गुप्ता सहित समाजसेवी अतिथियों का स्वागत किया और कृत्रिम अंगों से लाभान्वित जनों को फुटबॉल व बैडमिंटन खेलने की प्रेरणा दी।

अग्रवाल ने संस्थान के द्वारा हुए शिविर और सेवा कार्यों का प्रतिवेदन पेश किया और संस्थान के सेवा प्रकल्पों में जुड़ने की अपील की। संस्थान अध्यक्ष ने बताया कि इस शिविर में कृत्रिम 350 कृत्रिम हाथ पैर तथाकैलिपर्स दिव्यांग लोगों को लगाए गए ।

मुख्य अतिथि सुजीत बॉस ने कहा दिव्यांगजन के क्षेत्र में नारायण सेवा की बेहतरीन सेवाओं के लिये संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल और कैलाश मानव का आभार जताया।  सभी रोगियों को लिंब पहनकर चलने की ट्रेनिंग भी दी गई।

शिविर में स्थानीय संस्थान अखिल भारतीय जायसवाल युवा मंच, श्री सहस्त्रार्जुन जयंती समारोह समिति, श्री पश्चिम बंगाल जायसवाल युवा मंच, महिला युवा मंच, सर्व वर्गीय महासभा, जायसवाल संरक्षक संघ, श्रीद्धेश्वर शिव समाज, शिव-पार्वती जनकल्याण समिति, वेलिंग्टन नागरिक कल्याण कमेटी, ओम व्यवसायी संघ, जय माता दी सेवा संघ, नार्थ कोलकात्ता श्री साई सत्संग संस्थान, 108 प्रमाणसागर जैन फाउंडेशन, डी बी फाउन्डेशन ट्रस्ट, नागरिक स्वास्थ्य संघ जायसवाल, बालिका विद्या मन्दिर, श्री भूमि विकास मंच, डिवाइन नर्सिंग होम, आथा फाउन्डेशन, जायसवाल समाज उत्कर्ष, हावड़ा जायसवाल परिवार, प्रान्तीय जायसवाल समाज, सत्कर्म ज्ञान यज्ञ समिति, इंटरनेशनल वैश्य फेडरेशन, जायसवाल महिला क्लब, जायसवाल संघ ट्रस्ट, प. बंगाल जायसवाल सर्वर्गीय महिला महासभा, बहुबजार कलवार जायसवाल वेलफेयर सोसाईटी ने सेवाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *