KMC Election : एक हजार से अधिक मतदान केंद्र संवेदनशील

Kolkata


कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग ने शुक्रवार को संवेदनशील और संभावित हिंसा वाले मतदान केंद्रों को चिह्नित कर उसकी सूची जारी की है। चुनाव से 48 घंटे पहले आयोग की ओर से जारी सूची के मुताबिक, कोलकाता में एक हजार से अधिक मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। महानगर में कुल 144 वार्ड और 16 बोरों में से 1,139 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के तौर पर चिह्नित किया गया है। इनमें से 786 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील के तौर पर चिह्नित किया गया है जहां लगभग हर चुनाव में मतदान के समय अशांति का इतिहास रहा है।

आयोग की ओर से कोलकाता पुलिस को संवेदनशील बुथों की सूची सौंप दी गई है और इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संख्या में सशस्त्र जवानों को भी तैनात करने को कहा गया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जो सूची जारी की है उसके मुताबिक कोलकाता नगर निगम चुनाव के लिए 4,959 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग का प्रशासन को सख्त निर्देश
राज्य चुनाव आयोग ने राज्य प्रशासन को कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के लिए होने वाले मतदान के दौरान किसी भी तरह की कोई हिंसक घटना को रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि मतदान प्रक्रिया किसी भी तरह से बाधित न हो और भयमुक्त माहौल में लोग घरों से निकलकर वोटिंग कर सके। इसके लिए कोलकाता पुलिस आयुक्त, राज्य पुलिस महानिदेशक को राज्य चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, राज्य के मुख्य सचिव हरी कृष्ण द्विवेदी को भी राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त ने महानगर कोलकाता की चौहद्दी में जांच व्यवस्था पुख्ता करने की हिदायत दी है। इस बात की सतर्कता विशेष तौर पर बरती जा रही है कि चुनाव से पहले कोलकाता में किसी भी तरह से आपराधिक तत्व ना घुस सकें और चुनाव प्रक्रिया बाधित ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *