पंजाब में भारत एवं पाकिस्तान की सीमा में उड़ रहे ड्रोन को BSF ने मार गिराया

National State

नयी दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब में भारत एवं पाकिस्तान की सीमा के पास उड़ रहे एक ड्रोन को मार गिराया। बीएसएफ की तरफ से शनिवार को यह जानकारी दी गई। सीमा सुरक्षा बल ने अपने एक बयान में बताया फिरोजपुर सेक्टर में वान सीमा चौकी के पास चीन निर्मित एक ड्रोन को शुक्रवार रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर उड़ते देखा गया। जिसके बाद उसे मार गिराया गया। सीमा सुरक्षा बल ने अपने एक बयान में बताया कि अंतर राष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर और सीमा बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर काले रंग की उड़ने वाली एक वस्तु को मार गिराया गया।

चार पावर बैटरी वाले हेक्सा-कॉप्टर ड्रोन का वजन 23 किलो


बीएसएफ ने बताया कि चार पावर बैटरी वाले हेक्सा-कॉप्टर ड्रोन का वजन लगभग 23 किलोग्राम था और यह लगभग 10 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम था। बीएसएफ ने बताया कि फिलहाल, ड्रोन पर नशीले पदार्थ, हथियार या गोला-बारू द नहीं था। बीएसएफ ने कहा कि जिस इलाके में ड्रोन को मार गिराया गया, वहां तलाश अभियान जारी है। इससे पहले भी बल ने पाकिस्तान से आए इस प्रकार के दो ड्रोन मार गिराए थे, जिनमें हथियार और गोला-बारू द थे।

ज्यादतर ड्रोन मादक पदार्थ की सप्लाई करने के लिए होता है प्रयोग


दोनों ही घटनाएं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में हुई थीं। बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने 30 नवंबर को संवाददाताओं से कहा था कि पंजाब और जम्मू में सीमा के पास इस साल अब तक कम से कम 67 ड्रोन देखे गए हैं। सिंह ने बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर कहा था, “अभी हमारे देश में आने वाले ड्रोन की संख्या कम है और यह सभी चीन में निर्मित ड्रोन। ये बहुत उन्नत हैं और कम वजन उठाने में सक्षम हैं। 95 प्रतिशत मामलों में ये मादक पदार्थ लेकर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *