कोरोना स्थिति के बाद भी तारापीठ मंदिर रहेगा खुला, आगंतुकों के लिए जारी किए गए कई नियम

Kolkata National State West Bengal

बीरभूम: क्या कोरोना परिस्थिति में खुला रहेगा तारापीठ मंदिर? क्या दर्शनार्थी या पुण्यार्थी गर्भगृह में प्रवेश कर सकते हैं? तारापीठ रामपुरहाट विकास प्राधिकरण (टीआरडीए) ने इस संबंध में अंतिम निर्णय लेने के लिए सोमवार की शाम एक बैठक की। उस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। इस दिन, समिति ने जानकारी दी कि कोरोना स्थिति के कारण तारापीठ मंदिर को बंद नहीं किया जा रहा है।

पुण्यार्थी कुछ नियमों के अनुसार मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। एक बार में 50 से अधिक आगंतुक मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। उनकी पूजा प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही अगले 50 लोग प्रवेश कर सकेंगे। इसके साथ ही मंदिर की ऑनलाइन बुकिंग भी रद्द की जा रही है। तारापीठ रामपुरहाट विकास प्राधिकरण के अनुसार, फिलहाल, मंदिर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग की अनुमति नहीं है।

जिन लोगों ने यह बुकिंग कराई है उन्हें रद्द कर दिया जाएगा। सशरीर उपस्थित होने पर ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। यह भी बताया गया है कि मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने पर भी पुण्यार्थी मां की मूर्ति को नहीं छू पाएंगे। मां की आकृति को गले नहीं लगाया जा सकता। इसके बजाय, आगंतुकों को मंदिर में रखी गई मां की मूर्ति के चरणों में श्रद्धांजलि अर्पित करनी होगी। यह भी जानकारी दी गई है कि पर्यटक तारापीठ के होटलों की ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *