गुरुवार को रेड रोड पर दुर्गापूजा को लेकर निकाली जाएगी पदयात्रा, तैयारियां शुरू

Kolkata

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही घोषणा की थी कि एक सितंबर को रेड रोड पर दुर्गापूजा को लेकर पदयात्रा निकाली जाएगी। अब इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके कारण पुलिस शहर की 21 सड़कों पर यातायात को नियंत्रित करेगी। इसीलिए, एक सितंबर को शहर की 21 सड़कों पर ट्राम, कारों और वाहनों के यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

स्थिति के अनुसार, उन सड़कों पर यातायात प्रतिबंधित या निलंबित किया जा सकता है। जिन सड़कों को प्रतिबंधित किया जाएगा उनमें भूपेन बोस एवेन्यू, चित्तरंजन एवेन्यू, जेएम एवेन्यू, केके ठाकुर स्ट्रीट, एमजी रोड, बीबी गांगुली, जीसी एवेन्यू, एसएन कनेरजी रोड, लेनिन सारणी, जेएल नेहरू रोड, आरआर एवेन्यू, मेयो रोड, खिदिरपुर रोड, एस्प्लेनेड बाद और एस्प्लेनेड रोड है। इसे ध्यान में रखते हुए उस दिन यातायात नियंत्रण के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

पदयात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए शहर की विभिन्न रेड रोड़ पर यातायात को नियंत्रित करने के अलावा पुलिस प्रशासन पार्किंग की समस्या पर भी नजर रखे हुए है। इसे लेकर कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत कुमार गोयल ने निर्देश भी जारी किया है। यहां तक कि कोलकाता पुलिस ने रेड रोड पर यातायात को लेकर शेड्यूल जारी किया है।

निर्देश के अनुसार, 30 अगस्त को रात 11 बजे से 31 अगस्त की सुबह 4 बजे के बीच कुल पांच घंटे तक कोई भी वाहन रेड रोड पर नहीं चलेगा। वहीं, 31 अगस्त को रात 11 बजे से कार्यक्रम की भी योजना है। एक सितंबर को रेड रोड पर सुबह 6 से सात घंटे के बीच वाहन नहीं चलेंगे। साथ ही, दो सितंबर को रात 12:30 बजे से तड़के तक यातायात बंद रहेगा। उस दिन, कोलकाता के कुछ हिस्सों में भीषण ट्रैफिक जाम की आशंका है।

बताया गया है कि यह पदयात्रा जोड़ासांको से शुरू होगा जो रेड रोड पर खत्म होना है। इस पदयात्रा पूजा उद्यमियों के अलावा, सभी क्षेत्रों के काफी जनसैलाब उमड़ेगी। पदयात्रा में कोलकाता, साल्टलेक और दो 24 परगना से 2,500 से अधिक पूजा समितियों के भाग लेने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *