नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में रोबोटिक यूरो ऑन्कोलॉजी कार्यशाला का आयोजन

Business Kolkata West Bengal

कोलकाता: बंगाल यूरोलॉजिकल सोसाइटी के तत्वाधान में नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, हावड़ा की ओर से दो दिवसीय 26 और 27 नवंबर को रोबोटिक यूरो ऑन्कोलॉजी कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह सम्मेलन पूर्वी भारत में अपनी तरह का पहला था क्योंकि यह पहली बार था कि इस कार्यशाला के दौरान दा विंची एक्स नामक चौथी पीढ़ी के रोबोटिक प्लेटफॉर्म का उपयोग किया गया। कैंसर प्रोस्टेट, ब्लैडर, किडनी, पेनिस जैसे यूरोलॉजिकल कैंसर वाले रोगियों की कई सर्जरी सबसे अत्याधुनिक रोबोटिक तकनीक द्वारा की गई।

मेदांता अस्पताल, गुड़गांव में यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश अहलावत और नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, हावड़ा में उरो ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी के सलाहकार डॉ. तरुण जिंदल ने सम्मेलन में कई सर्जरी का प्रदर्शन किया।

इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पूरे कोलकाता और देश के पूर्वी हिस्से के यूरोलॉजिस्ट रोग विशेषज्ञ आए थे। दूसरे दिन प्रशिक्षु यूरोलॉजिस्ट को ऑपरेटिंग थिएटर के अंदर रोबोटिक सर्जरी कैसे की जाती है, इसका प्रत्यक्ष अनुभव लेने का एक अनूठा अवसर दिया गया। रोबोटिक सर्जरी की पेचीदगियों के बारे में युवा यूरोलॉजिस्ट रोग विशेषज्ञों को सिखाने के लिए कई प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए गए।

नारायणा सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में उरो ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी के सलाहकार डॉ. तरुण जिंदल ने कहा, “यह सम्मेलन हमारे क्षेत्र के युवा यूरोलॉजी विशेषज्ञों के लिए रोबोटिक सर्जरी का अनुभव करने और सीखने का एक शानदार अनुभव होगा क्योंकि यह भविष्य है।

इसके अलावा नारायणा हेल्थ ईस्ट एंड साउथ रीजन के सीओओ आर वेंकटेश ने कहा कि इस सम्मेलन में पूरे कोलकाता और देश के पूर्वी हिस्से से इतने सारे यूरोलॉजी रोग विशेषज्ञों को शामिल करना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। मेरा मानना ​​है कि यह हमारे लिए सीखने का एक शानदार अनुभव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *