Indian Navy हर चुनौती के लिए तैयार है

Forces

कोलकाता : भारतीय नौसेना के बंगाल क्षेत्र की  सुरक्षा के मद्देनजर दो नए फास्ट इंटरसेप्टर जहाज जल्द शामिल होने जा रहे है। जिसके बाद  कोलकाता में उसके बेड़े की कुल संख्या पहले से बढ़कर आठ हो जाएगी। 4 दिसंबर यानी रविवार को मनाए जाने वाले 51वें नौसेना दिवस से पूर्व कोलकाता स्थित प्रमुख नेवल बेस INS नेताजी सुभाष में शुक्रवार एक संवाददाता सम्मेलन के दौराण पश्चिम बंगाल में नौसेना के प्रभारी अधिकारी (NOIC) कमोडोर रितुराज साहू ने यह बाते कही।

नौसेना के बंगाल क्षेत्र में दो नए फास्ट इंटरसेप्टर जहाज होंगे शामिल

उन्होंने बताया कि फिलहाल बंगाल के समुद्री तटों में आवश्यक व किसी अन्य प्रयास के लिए पूर्वी नौसेना कमान के मुख्यालय विशाखापत्तनम से सतह के जहाजों या नौसैनिक विमानों को लाया जाता है। यहां के बेड़े में दो नए इंटरसेप्टर जहाज के शामिल होने से तटीय सुरक्षा और मजबूत होगी। फिलहाल नौसेना के पास दो फास्ट इंटरसेप्टर जहाज हैं, जिन्हें इसी साल मार्च में शामिल किया गया है और हमें उम्मीद है कि भविष्य में दो और शामिल होंगे। इसके अलावा नौसेना के बंगाल क्षेत्र में चार सक्षम गश्ती विमान हैं।

बता दें कि कोलकाता में ही नौसेना का बंगाल क्षेत्र का आधार मुख्यालय है। कमोडोर साहू ने इस दौरान समुद्री सुरक्षा को लेकर लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारतीय नौसेना भविष्य में समुद्र के रास्ते किसी भी चुनौती से निपटने और उसका जवाब देने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि नौसेना पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के साथ भी पूरी तरह समन्वय बना कर काम कर रही है और जब भी राज्य प्रशासन से नौसेना को किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कोई अनुरोध प्राप्त होता है तो हम हमेशा इसके लिए तैयार रहते हैं।

गंगासागर मेले के दौरान इस बार भी तैनात रहेगी नौसेना की टीमें

उन्होंने कहा कि इस तरह का एक अनुरोध हर साल गंगासागर मेला के लिए आता है, जिस दौरान हम विभिन्न बचाव दल और गोताखोर दल गंगासागर में तैनात करते हैं। हमेशा की तरह इस साल भी ऐसा ही करने जा रहे हैं और गंगासागर मेले के दौरान नेवी की कई बचाव टीमें और गोताखोर दल वहां तैनात रहेगी।

दरअसल, कोलकाता से 130 किलोमीटर दूर गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित सागरद्वीप में हर साल मकर संक्रांति पर लगने वाले वार्षिक गंगासागर मेला में देशभर से लाखों तीर्थयात्रियों की भीड़ जुटती है। इस कार्यक्रम के दौरान कमोडोर (WPS) इंद्रजीत दासगुप्ता औऱ कमांडर सुदीप्तो मैत्रा भी मौजूद थे। 

युवाओं को आकर्षित करने का प्रयास

कमोडोर साहू ने इस मौके पर नौसेना द्वारा बंगाल व देश के अन्य हिस्सों में आम नागरिकों से जुडऩे, उनकी सहायता और युवाओं को आकर्षित करने के लिए चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों और कार्यों का ब्यौरा दिया। उन्होंने बताया कि तटीय क्षेत्र में मछली पकडऩे वाले गांवों के लोगों व मछुआरों के साथ नौसेना नियमित रूप से संपर्क में रहती है और उनकी मदद के लिए निशुल्क चिकित्सा शिविर व अन्य कार्यक्रमों का समय-समय पर आयोजन किया जाता है। इसके साथ युवाओं को भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने को लगातार कार्यक्रम चला रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नई अग्निवीर योजना के तहत भी बंगाल से नौसेना में नए युवक-युवतियों की भर्ती प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *