NDRF की दूसरी बटालियन ने बंगाल में चलाया सफाई अभियान

Forces

कोलकाता : बंगाल के हरिणघाटा स्थित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के दूसरी बटालियन मुख्यालय, कोलकाता की ओर से केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक से 16 दिसंबर तक 15 दिवसीय स्वच्छता पखवाड़ा का पालन किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि 2 बंगाल बटालियन के कमांडेंट गुरमिंदर सिंह के दिशा-निर्देशन में स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान बटालियन मुख्यालय परिसर समेत आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया गया।


बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी वीएन पराशर ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा में एनडीआरएफ कर्मियों ने साफ-सफाई की विभिन्न गतिविधियों को बखूबी अंजाम दिया। इसके तहत स्थानीय फमिलिया स्कूल, कांचरापाड़ा रेलवे स्टेशन, ग्यासपुर झील, डीप डाइविंग अभ्यास क्षेत्र, हालीशहर व विधान चंद्र कृषि विश्वविद्यालय समेत अन्य स्थानों पर बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया गया।


पखवाड़ा के दौरान कैंप परिसर में फैले प्लास्टिक के रैपरों आदि को हटाया गया और कचरे के ढेर को साफ किया गया।


गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार इस अभियान के तहत लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए शनिवार को बटालियन मुख्यालय से विधान चंद्र कृषि विश्वविद्यालय तक जागरूकता रैली भी निकाली गई, जिस दौरान पूरे रास्ते की सफाई करते हुए स्थानीय लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया।


इस रैली में द्वितीय कमान अधिकारी वीएन पराशर, उप कमांडेंट शशि देव प्रसाद व अन्य अधिकारियों ने यूनिट कर्मियों के साथ हिस्सा लिया।


इस अभियान के दौरान कमांडेंट व अन्य अधिकारियों ने जवानों व स्थानीय लोगों को स्वच्छता के महत्व व अच्छे स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *