हिंदी दैनिक अखबार की ओर से “पंकज त्रिपाठी के साथ” “वाद संवाद”

Kolkata National West Bengal

कोलकाता : पूर्वी भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित और प्रसारित हिंदी समाचार पत्र “सन्मार्ग“, जिसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में है। पाठकों के दिलों में 75 साल के लंबे समय से एक अलग जगह बना पाने में कामयाब रहा। “सन्मार्ग” ने “सर्वत्र पूज्यते नापथः क्वचित” “सत्य के मार्ग पर हमेशा अटल” होने के अपने दृष्टिकोण और मिशन को कायम रखा है।

इस अखबार ने अपने विचारों और विचार-विमर्श की दुनिया में खुद को कायम रखा हैं। हमारे देश के लोकतंत्र ने अपने विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त किया है। इसे ध्यान में रखते हुए विगत तीन वर्षों की तरह चौथे वर्ष भी सन्मार्ग की ओर से “वाद संवाद” डायलॉग्स के चौथे संस्करण का आयोजन किया गया। यह समाज के विभिन्न पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले बुद्धिजीवियों के लिए एक बेहतरीन मंच है, जिसका आयोजन कोलकाता के जेडब्ल्यू मैरियट में किया गया।

”सन्मार्ग”- ‘वाद संवाद’ के चौथे संस्करण में शामिल पैनलिस्ट “आरक्षण – न्यायसंगत समाज नहीं बनाता” विषय पर खुलकर चर्चा करेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी के विचारों को सुन वहां मौजूद दर्शक भाव विभोर हो गए। इसके अलावा इसके पैनलिस्ट में, उदित राज (अध्यक्ष, असंगठित श्रमिक और कर्मचारी कांग्रेस), गुरु प्रकाश (राष्ट्रीय प्रवक्ता, भाजपा), सुबोधकांत सहाय (पूर्व गृह मंत्री), परमहंसिनी आयुर्वेद के संस्थापक डॉ. पीयूष द्विवेदी, डॉ. तारा दुगर (साहित्यकार), नैना मोरे (सेलिब्रिटी मोटिवेशनल स्पीकर) ने कार्यक्रम को सफल बनाया।

इसका सकुशल संचालन वरिष्ठ पत्रकार मनोज्ञा लोईवाल ने किया। इसके अलावा इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया जिनमे विवेक गुप्ता (विधायक और सन्मार्ग समूह के चेयरमैन), रुचिका गुप्ता (कार्यकारी निदेशक, सन्मार्ग ग्रुप), विक्की राज सिकारिया (सम्पन्न ग्रुप), अमित सरावगी (एमडी, अनमोल फीड्स प्राइवेट लिमिटेड), पश्चिम बंगाल के एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम की अध्यक्ष, सीएस व अधिवक्ता डॉक्टर ममता बिनानी, ऑस्टिन प्लाईवुड के निदेशक निशांत अग्रवाल और कुशल भारत समूह के प्रबंध निदेशक नरेश अग्रवाल इसमें शामिल थे।

इस मौके पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए सन्मार्ग समूह की कार्यकारी निदेशक और चीफ हैप्पीनेस ऑफिसर रुचिका गुप्ता ने कहा, ‘सन्मार्ग हमेशा से हीं समाज में एक उद्देश्य के साथ काम करने में विश्वास रखता है। वाद संवाद उस यात्रा में एक और मील का पत्थर है। पूर्वी भारत में आयोजित होनेवाला यह एकमात्र ऐसा हिंदी बहस है, जिसमें हमेशा उन ज्वलंत विषयों और मुद्दों को उठाया जाता है, जिन विषयों को उठाने की अन्य कोई हिम्मत नहीं जुटा सकता है।

पिछले कुछ वर्षों में इस आयोजन में देश के कोने-कोने से शानदार वक्ता आए हैं, जिन्होंने ऐसे विषय उठाए हैं, जो ज्वलंत मुद्दों को संबोधित करते हैं, और जो युवा और वृद्धों पर इसका बड़ा प्रभाव छोड़ते हैं। इस साल हमने सुप्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी को अपने पैनलिस्ट में रखा है। इसके अलावा अन्य सम्मानित अतिथियों में जैसे गुरु प्रकाश, उदित राज, सुबोध कांत सहाय, पीयूष द्विवेदी, तारा दुगर, नैना मोरे के साथ हमारी मॉडरेटर और काफी प्रतिभाशाली वरिष्ठ पत्रकार मनोज्ञा लोईवाल यहां मौजूद हैं। हम आशा करते हैं कि हम इस ज्वलंत विषय के साथ अपने दर्शकों के मन पर इस संवाद के रूप में एक प्रभाव पैदा करने में सफल होंगे।

 सन्मार्ग की शुरुआत 1946 में स्वामी करपात्री जी ने अपने कर कमलों द्वारा किया था। सन्मार्ग का प्रसार उन शहरों में होता है, जहाँ हिन्दी के समाचार पत्रों के पाठकों की संख्या अंग्रेजी पाठकों की तुलना में अधिक है। सन्मार्ग के मुख्य संस्करणों में पटना, भुवनेश्वर, कोलकाता, सिलीगुड़ी और रांची शामिल हैं। सामाजिक मुद्दे, पाठकों की समस्याओं को प्रशासन के बीच उठाने के कारण हीं सन्मार्ग पूर्वी भारत के सबसे लोकप्रिय समाचार पत्रों में से एक की स्थिति तक पहुँचने में कामयाब रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *