फुल डोम फिल्म “बंगाल के दिग्गज” का उद्घाटन अमित शाह ने किया

International National West Bengal

कोलकाता: कोलकाता के फुल डोम थिएटर में एक फुल डोम फिल्म, “ल्यूमिनरीज ऑफ बंगाल“, एक प्रदर्शनी “बर्थ ऑफ एन आर्टिस्ट: द अर्ली इयर्स ऑफ अवनिंद्रनाथ टैगोर” और एक लाइट एंड साउंड शो कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में प्रदर्शित होने वाली सिटी ऑफ जॉय’ का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अर्जुन राम मेघवाल, विज्ञान में संस्कृति और संसदीय मामलों के माननीय राज्य मंत्री की उपस्थिति में किया। भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण के कार्यालय भवन परिसर और राष्ट्रीय पुस्तकालय के “रीडर्स हॉस्टल सह गेस्ट हाउस” भी उनके द्वारा राष्ट्र को समर्पित किए गए।

फुल डोम फिल्म, “ल्यूमिनरीज ऑफ बंगाल” को आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए विकसित किया गया है और यह भारत में तीन भाषाओं – हिंदी, बंगाली और अंग्रेजी में पूरी तरह से विकसित और निर्मित अपनी तरह की पहली फिल्म है। इसे 23 मीटर व्यास वाले डिजिटल फुल-डोम थिएटर पर 4K तकनीक का उपयोग करते हुए 2डी और 3डी दोनों स्वरूपों में प्रदर्शित किया जा रहा है।

फिल्म के शुरुआती दृश्यों में दार्जिलिंग और संदकुफ के बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ-साथ पुरुलिया और बांकुरा की शांत पहाड़ियों के लुभावने दृश्य दिखाई देते हैं। दीघा और मंदारमणि में समुद्र की गतिशील, सदा-चलती लहरों पर भी प्रकाश डाला गया है। फिर फिल्म हमें विशाल गंगा डेल्टा की घुमावदार नदियों की यात्रा पर ले जाती है। आगे बढ़ते हुए, यह बंगाल के प्रारंभिक इतिहास में पड़ताल करता है और विज्ञान, संस्कृति, कला, संगीत, साहित्य और आध्यात्मिकता के क्षेत्र में विभिन्न व्यक्तित्वों के महत्वपूर्ण योगदान की पड़ताल करता है। यह फिल्म भारत के स्वतंत्रता संग्राम में बंगाल के लोगों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डालती है।

द लाइट एंड साउंड शो “कोलकाता: सिटी ऑफ जॉय” कोलकाता के इतिहास, वर्तमान और अतीत की एक अद्यतन कहानी को एक आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करता है जो लोगों के सभी वर्गों, विशेष रूप से युवाओं को शिक्षित और मनोरंजन भी करेगा। यह शो तकनीकी रूप से अभिनव प्रारूप में कोलकाता के इतिहास और संस्कृति को प्रस्तुत करता है और कोलकाता की विरासत की समृद्धि को हास्य और मनोरंजक तरीके से जनता के सामने रखने का प्रयास करता है।

कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, अवनींद्रनाथ टैगोर की शानदार शताब्दी जयंती मनाते हुए, “एक कलाकार का जन्म: अवनिंद्रनाथ टैगोर के प्रारंभिक वर्ष” प्रदर्शनी प्रस्तुत करता है। बंगाल स्कूल ऑफ़ आर्ट के संस्थापक व्यक्ति के रूप में, उन्हें “आधुनिक भारतीय कला के जनक” के रूप में जाना जाता है। यह प्रदर्शनी उनके शुरुआती दिनों की दुर्लभ और अनदेखी कलाकृतियों को प्रदर्शित करती है, जिसमें उनके स्कूल जाने के वर्षों के रेखाचित्र शामिल हैं, जो बंगाल के मिट्टी के घर की वास्तुकला की ढलान वाली छतों का दस्तावेजीकरण करते हैं। प्रदर्शनी उनकी कलात्मक यात्रा की शुरुआत के लिए कई सुराग प्रदान करने का वादा करती है और कला प्रेमियों और विद्वानों को महान भारतीय कलाकार के प्रारंभिक वर्षों का पता लगाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण के कार्यालय भवन परिसर का निर्माण दो चरणों में किया गया था। चरण- I ने 2006 में कार्यालय-सह-केंद्रीय मानव विज्ञान पुस्तकालय भवन और पारगमन आवास का निर्माण देखा। चरण- II में CPWD प्राधिकरण द्वारा निर्मित नया कार्यालय भवन शामिल है, जिसकी अनुमानित लागत 72.22 करोड़ रुपये है। मार्च 2022 में पूरा हुआ, परिसर में डीएनए प्रयोगशाला, सभागार, केंद्रीय संग्रहालय और पुस्तकालय के साथ एक आठ मंजिला इमारत है। सर्वेक्षण अपने क्षेत्र के अधिकारियों के लिए सोलह फ्लैटों में ट्रांजिट आवास भी प्रदान करता है।

राष्ट्रीय पुस्तकालय, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत, एक “राष्ट्रीय महत्व का संस्थान” है और 1953 से जनता के लिए खुला है। एक नया पूरी तरह से सुसज्जित और वातानुकूलित “रीडर्स हॉस्टल सह गेस्ट हाउस” छात्रों के लिए खोला गया है। प्रख्यात विद्वानों शोध करते समय रहने के लिए। इससे कई लोगों को लाभ होगा और पुस्तकालय की प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *