भारत- बांग्लादेश के बीच गहरे संबंध, कोई भी हमारे द्विपक्षीय संबंधों को कमजोर नहीं कर सकता : अमित शाह

Forces West Bengal

कोलकाता: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को इशारों में चीन व पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच आपस में जुड़ी संस्कृति और भाषा के इतिहास के साथ गहरे संबंध हैं और ऐसे में कोई भी ताकत दोनों के बीच अच्छे द्विपक्षीय संबंधों को कमजोर नहीं कर सकता।

बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित एकीकृत जांच चौकी (आइसीपी) पेट्रापोल में आयोजित कार्यक्रम में लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया और बीएसएफ की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास के मौके पर शाह ने कहा कि भारत व बांग्लादेश के बीच गहरे संबंध हैं।

हमारी संस्कृति, धर्म, रीति-रिवाज और जीवन शैली हजारों वर्षों से आपस में जुड़ी हुई है। कोई भी बांग्लादेश के साथ हमारे संबंधों को कभी नहीं तोड़ सकता है। उन्होंने कहा कि भारत ने बांग्लादेश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बीएसएफ के योगदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में बीएसएफ ने एक प्रमुख भूमिका निभाई है। पड़ोसियों के साथ संबंधों को मजबूत करने में लैंड पोर्ट्स अथारिटी आफ इंडिया की भूमिका की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में प्राधिकरण के माध्यम से 18,000 करोड़ रुपये का व्यापार अब 30,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है।

उन्होंने कहा, भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण न केवल देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है बल्कि हमारी सीमाओं पर राष्ट्र के एक राजदूत के रूप में भी कार्य करता है। यह हमारे पड़ोसियों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है।शाह ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने 2014 से सीमा के बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी में सुधार पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा, हमारी सीमा सुरक्षा नीति स्पष्ट है। हम सीमावर्ती क्षेत्रों में मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर चाहते हैं। सीमा क्षेत्रों के गांवों में देश के बाकी गांवों की तरह कल्याणकारी योजना की सुविधाएं पहुंचे और गांवों की कनेक्टिविटी अच्छी करने की दिशा में भी हम काम कर रहे हैं।

व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भी सीमावर्ती क्षेत्रों में मजबूत बुनियादी ढांचा और बेहतर संपर्क जरूरी है।उन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा में बीएसएफ की भूमिका की सराहना की।इस मौके पर शाह ने पेट्रापोल में नवनिर्मित पुलिस स्टेशन का उद्घाटन के साथ आइसीपी में मैत्री द्वार के शिलान्यास के अलावा यहां से बीएसएफ के दक्षिण बंगाल एवं उत्तर बंगाल फ्रंटियर के नवनिर्मित कई सीमा चौकियों और अन्य इमारतों का भी वर्चुअल उद्घाटन किया। कार्यक्रम में बीएसएफ के महानिदेशक (डीजी) डा सुजाय लाल थाउसेन समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान गृह मंत्री ने बांग्लादेश सीमा पर  सुरक्षा स्थिति की भी समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *