एक शाम : राजभाषा के नाम, आईसीसीआर और सदीनामा का संयुक्त आयोजन

Kolkata

कोलकाता : भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस – आईसीसीआर) के सत्यजित रे हॉल में , आईसीसीआर जो भारत सरकार का स्वतंत्र संगठन है जिसकी स्थापना 1950 में हुई थी। इस संस्था का मुख्यालय आजाद भवन, नई दिल्ली में है। इस संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय बंगलुरु, कोलकाता, चंडीगढ़, चेन्नई, जकार्ता, मॉस्को, बर्लिन, कैरो, लंदन, ताशकंद, अलमाटी, जोहान्सबर्ग, डरबन, पोर्ट ऑफ़ स्पेन और कोलंबो में हैं।

यह संस्था भारत की संस्कृति और शिक्षा के विकास के अनेक कार्यों में संलग्न हैं। ध्यान रखने योग्य बात यह है कि भारत तथा अन्य देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध और पारस्परिक समझ स्थापित, पुनरूज्जीवित और उन्हें सुदृढ़ करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् की स्थापना की गई थी।

आईसीसीआर अन्य देशों के साथ भारत के सांस्कृतिक संबंधों से संबंधित नीतियां और कार्यक्रम तैयार करता है. इसके महत्वपूर्ण कार्यों में भारत और अन्य देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों और पारस्परिक समझ को बढ़ाना और मजबूत करना, संस्कृति के क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से संबंध स्थापित करना और उन्हें विकसित करना है।

आईसीसीआर भारत सरकार और अन्य अभिकरणों की ओर से विदेशी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजनाओं का क्रियान्वयन तथा अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के कल्याण के लिए कार्य करता है। इसके साथ ही भारतीय नृत्य और संगीत सीखने के लिए विदेशी विद्यार्थियों को छात्रवृति प्रदान करता है।

अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों और परिसंवादों का आयोजन करना और उनमें भाग लेना भी एक प्रमुख कार्यों में से है. आईसीसीआर विदेशों में प्रमुख सांस्कृतिक महोत्सवों का आयोजन भी करता है, जिसमें विदेशों में भारत महोत्सव एक बड़ा आयोजन है। हिन्दी सम्मेलन आयोजित करता है।


भारतीय संस्कृति संबंध परिषद, कोलकाता और सदीनामा के संयुक्त तत्वावधान में “एक शाम राजभाषा के नाम” आयोजित हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना ( आलोक चौधरी )द्वारा की गई। स्वागत भाषण मीनाक्षी मिश्रा, आईसीसीआर की, निदेशक( प्रभारी, पूर्वी क्षेत्र ) ने रखा। उन्हें सम्मानित मीनाक्षी सांगानेरिया, सदीनामा ने किया । सभी कवियों को फूल दे कर सम्मानित किया रमेश चन्द्र , कार्यक्रम निष्पादक ,आईसीसीआर संस्कृतिक ,पूर्वी क्षेत्र , उत्तरीय से सम्मानित किया।मीनाक्षी सांगानेरिया ने और पुस्तकें प्रदान कर सम्मानित किया नेपाली के वरिष्ठ साहित्यकार और कवि गोपाल भित्रीकोटी ने ।

इस कार्यक्रम की अवधि लगभग 2 घंटे की थी और नो कवियों ने कविताओं की शमा बांध दी जिनमें कवि राज्यवर्धन, सेराज खान बातिश,जीतेंद्र जीतांशु, रामनाथ बेखबर, रचना सरण, रोली जैन ( म्यमार) ,आलोक चौधरी, मीनाक्षी सांगानेरिया, वंदना पाठक ने। इस मौके पर बहुत लोग उपस्थित थे, जिनमें नंदलाल रोशन, सुरेश चौधरी ,रविंद्र जैन, विवेक चिरानिया, अर्जुन निराला ,अमर उजाला के पूर्वी क्षेत्र सम्पादक, विनोद यादव, आशुतोष सिंह, धनबाद, विभा द्विवेदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति प्रमुख थे। कार्यक्रमका संचालन जीतेन्द्र जितांशु और धन्यवाद आईसीसीआर के कार्यक्रम निष्पादक ,रमेश कुमार ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *