भारतीय पटसन निगम लिमिटेड का हिंदी पखवाडा

Kolkata

कोलकाता: भारतीय पटसन निगम लिमिटेड, प्रधान कार्यालय, कोलकाता में दिनांक  14 सितंबर  से 29 सितंबर तक हिंदी पखवाडे का आयोजन किया गया।


अंतीम दिन यानी 29 सितंबर को प्रेस क्लब  कोलकाता में हिंदी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पखवाड़े के दौरान कार्यालय में कई हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और कार्यलय के कामकाज में अधिकतर हिंदी भाषा का प्रयोग करने का संकल्प लिया। प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

हिंदी दिवस एवं हिंदी सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर निगम के अजय कुमार जॉली, प्रबंध निदेशक, अमिताभ सिन्हा, निदेशक (वित्त), कल्याण कुमार मजुमदार, महाप्रबंधक परिचालन/विपणन) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने राजभाषा हिंदी के उत्तरोतर प्रगति के लिए अपना बहुमूल्य सुझाव दिये।


हिंदी के प्रसार के लिए तकनीक (जैसे कंप्यूटर पर ध्वनि टाइपिंग गुगल के मदद से अनुवाद आदि) पर विशेष बल दिया जा रहा है। इसके प्रशिक्षण के लिए कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि तकनीक के प्रयोग से हिंदी के उत्तरोतर प्रगति को बढ़ावा मिले।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक ने निगम की गृह हिंदी पत्रिका पटसन जयोति के 8वे अंक का लोकार्पण करते हुए कहा कि राजभाषा हिंदी दो भिन्न भाषा-भाषी के बीच एक सेतू का कार्य करती है। हमें कार्यालयीन कार्यों में अधिक से अधिक राजभाषा हिंदी का प्रयोग करना चाहिए। यह पत्रिका राजभाषा हिंदी के उत्थान में सहायक होगी और पाठकों को हिंदी के प्रति प्रोत्साहित करेगी।

अंत में रमेश कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक (वित्त) एवं विभागाध्यक्ष (राजभाषा) ने हिंदी सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य महानुभावों को उनके बहुमूल्य आशीर्वचन के लिए आभार प्रकट किया और आशा व्यक्त किया कि भविष्य में भी निगम के कार्यों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए उनका मार्ग-दर्शन मिलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *