मोहम्मद अली पार्क “केदारनाथ मंदिर” पूजा मंडप का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया उद्घाटन

Kolkata

कोलकाता : मध्य कोलकाता में स्थित मोहम्मद अली पार्क यूथ एसोसिएशन की ओर से दुर्गापूजा में इस वर्ष उत्तराखंड में स्थित एक अकल्पनीय दार्शनिक स्थल केदारनाथ मंदिर का बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऑनलाइन वर्चुअली उद्घाटन किया।उद्घाटन अवसर पर सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, विधायक विवेक गुप्ता, पार्षद और बोरो चेयरमैन रेहाना खातून, पार्षद आयशा कनीज, पार्षद राजेश सिन्हा के साथ समाज के कई अन्य प्रतिष्ठित हस्ती मौजूद थे।

यह तीर्थस्थल देश की सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक माना गया है। इस वर्ष मोहम्मद अली पार्क में यूथ एसोसिएशन की ओर से आयोजित दुर्गापूजा 55वें वर्ष में प्रवेश की है। उद्घाटन के साथ हीं मंडप में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

कमेटी के सदस्यों का कहना है कि महालया के बाद से हीं बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए उनके भक्त बड़ी संख्या में मंडप में उमड़ रहे हैं। मां दुर्गा के मंडप में बाबा के दर्शन को लेकर भक्तों की यह उत्सुकता देखते ही बन रही है। पूजा आयोजन कमेटी के सदस्यों ने कोलकाता में ही बाबा केदारनाथ का भक्तों को दर्शन कराने की एक कोशिश की हैं, इस प्रयास को दर्शनार्थियों का बड़ा प्यार मिल रहा है।

केदारनाथ मंदिर, उत्तर भारत के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। समुद्र तल से यह मंदिर 3584 मीटर की ऊंचाई पर मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के चार धामों और पंच केदारों में से एक है। यह भारत में भगवान शिव की 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग है।

सुरेंद्र कुमार शर्मा (महासचिव, मोहम्मद अली पार्क यूथ एसोसिएशन) ने कहा, दुर्गापूजा के पावन अवसर पर देवी दुर्गा के भव्य रूप के साथ यहां आनेवाले दर्शनार्थी खुद को बाबा केदारनाथ मंदिर में होने का अनुभव कर रहे हैं। जिन लोगों को अबतक बाबा केदारनाथ मंदिर जाने का सौभाग्य नहीं प्राप्त हुआ है, वे यहां आकर खुद को तृप्त कर बाबा केदारनाथ तक अपनी पुकार पहुंचा रहे है। यहां देवी मां की भव्य मूर्ति को मिदनापुर के शिल्पकार कुश बेरा ने बनाया हैं। मंडप के भीतर और बाहर इसकी थीम के मुताबिक लाइटिंग और सजावट चंदननगर के कारीगरों द्वारा की गयी है।

मोहम्मद अली पार्क यूथ एसोसिएशन के बारे में:
मध्य कोलकाता की यह सबसे पुरानी और लोकप्रिय दुर्गा पूजाओं में से एक है। इस पूजा मंडप में हर वर्ष असंख्य लोग थीम पर आधारित मां की प्रतिमा का दर्शन करने के साथ भव्य मंडप सज्जा का आनंद लेकर खुद को प्रफुल्लित करते हैं। मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा समिति अबतक विभिन्न श्रेणियों में कई पुरस्कार जीत चुकी हैं। 1969 में स्थापित यूथ एसोसिएशन मध्य कोलकाता के सबसे प्रतिष्ठित क्लबों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *