पूर्व रेलवे अल्ट्रासोनिक डिटेक्शन के साथ सुरक्षा बढ़ा रही है

Kolkata Railway West Bengal

अल्ट्रा सोनिक फ्लॉ डिटेक्शन मशीन से 8627.89 टीकेएम रेल की जांच की गई

कोलकाता : पूर्व रेलवे ट्रेन परिचालन में सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुरक्षा में जीरो टॉलरेंस को लागू करने के लिए, पूर्व रेलवे रेल पटरियों और वेल्डेड जोड़ों आदि की जांच के लिए बड़े पैमाने पर अल्ट्रासोनिक फ्लॉ डिटेक्शन का उपयोग कर रहा है। इससे निश्चित रूप से अल्ट्रासोनिक तरंगों के साथ जांच की गुणवत्ता में वृद्धि होगी जो छोटी-मोटी खामियों का भी पता लगा लेगी जिन्हें नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है।

यूएसएफडी, एक सोफिस्टिकेटेड निरीक्षण उपकरण, रेल पटरियों में खामियों और दोषों की पहचान करने और उनका आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे शीघ्र पता लगाने और निवारक रखरखाव को सक्षम किया जा सके। यह क्रांतिकारी तकनीक सामग्रियों को भेदने के लिए उन्नत अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग करती है, जो रेलवे पटरियों के स्वास्थ्य और स्थिति में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

पूर्व रेलवे ने वर्ष 2023-24 में 31.10.2023 तक 8627.89 ट्रैक किलोमीटर (टीकेएम) रेल पटरियों का अल्ट्रासोनिक फ्लॉ डिटेक्शन (यूएसएफडी) परीक्षण पहले ही पूरा कर लिया है। यूएसएफडी परीक्षण की प्रगति का डिवीजन-वार विवरण है – आसनसोल मंडल में 2181.326 टीकेएम, हावड़ा मंडल में 3498.595 टीकेएम, मालदा मंडल में 1087.002 और सियालदह मंडल में 1860.967 टीकेएम जो अब तक पूरा हो चुका है।

अल्ट्रासोनिक फ़्लॉ डिटेक्शन मशीन (यूएसएफडी) की मुख्य विशेषताएं:

उच्च परिशुद्धता स्कैनिंग: यूएसएफडी सटीक स्कैनिंग के लिए उन्नत अल्ट्रासोनिक तकनीक का उपयोग करता है, जिससे सुरक्षा से समझौता करने वाली छोटी से छोटी खामियों का भी पता लगाना सुनिश्चित होता है।

वास्तविक समय डेटा विश्लेषण: डेटा विश्लेषण क्षमताओं से लैस, यूएसएफडी ऑपरेटरों को वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करता है, जिससे आवश्यक होने पर तत्काल निर्णय लेने और हस्तक्षेप करने में सक्षम होता है।

बढ़ी हुई सुरक्षा: यूएसएफडी परीक्षण उन खामियों का पता लगाकर सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि करता है जो नग्न आंखों को दिखाई नहीं दे सकती हैं, और संभावित खतरों से सक्रिय रूप से बचाता है।
गैर-विनाशकारी परीक्षण: एक गैर-विनाशकारी परीक्षण पद्धति के रूप में, यूएसएफडी रेल बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाए बिना, डाउनटाइम और परिचालन संबंधी व्यवधानों को कम किए बिना निरीक्षण सुनिश्चित करता है।

अनुकूलनशीलता: यूएसएफडी को विभिन्न ट्रैक कॉन्फ़िगरेशन और पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पूर्व रेलवे के भीतर विविध रेलवे नेटवर्क के लिए एक बहुमुखी समाधान प्रदान करता है।

रेलवे सुरक्षा बढ़ाने के लिए नवाचार को अपनाने और उद्योग के लिए नए मानक स्थापित करने में पूर्व रेलवे सबसे आगे बना हुआ है। यूएसएफडी की शुरूआत यात्रियों और माल ढुलाई के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय रेल नेटवर्क प्रदान करने के लिए पूर्व रेलवे के समर्पण को रेखांकित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *