बीएसएफ के पूर्वी कमान ने धूमधाम से मनाया 59वां स्थापना दिवस

Forces Kolkata

कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 59वां स्थापना दिवस शुक्रवार को यहां धूमधाम के साथ मनाया गया। स्थापना दिवस पर कोलकाता के लार्ड सिन्हा रोड स्थित मुख्यालय विशेष महानिदेशक, पूर्वी कमान, बीएसएफ के प्रांगण में बड़ा खाना (प्रहरी भोज) का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त अधिकारी, अधिनस्थ अधिकारी तथा जवानों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर डा आशीष कुमार मजूमदार, महानिरीक्षक (चिकित्सा) ने सभी उपस्थित कार्मिकों को बल के स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। स्थापना दिवस का जश्न मनाने के लिए केक भी काटा गया। प्रहरी भोज के दौरान जवानों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसमें देश भक्ति गानों का सभी ने आनंद लिया। समारोह में डीआइजी (जी) एसएस गुलेरिया सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।


उल्लेखनीय है कि भारत की प्रथम रक्षा पंक्ति तथा वर्तमान में विश्व की सबसे बड़ी सीमा रक्षक बल बीएसएफ की स्थापना एक दिसंबर 1965 को केएफ रूस्तमजी, पहले महानिदेशक द्वारा की गई थी। इस बल की प्राथमिक भूमिका बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ लगी हुई भारत की सीमाओं की सुरक्षा तथा प्रबंधन करना है। इसमें पूर्वी कमान, जिसका मुख्यालय कोलकाता में है, उसपर बांग्लादेश के साथ लगने वाली कुल 4,096 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा का दायित्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *