प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर भूकैलाश शिव मंदिर में सुंदरकांड पाठ एवं दीपोत्सव आयोजित

Kolkata

कोलकाता : भूकैलाश मानस प्रचार मंडल ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ऐतिहासिक अवसर पर सोमवार को कोलकाता के खिदिरपुर में भूकैलाश राजबाड़ी स्थित शिव मंदिर प्रांगण में सुंदरकांड पाठ एवं दीपोत्सव का आयोजन किया। इससे पूर्व प्रोजेक्टर के माध्यम से अयोध्या में हुए प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक क्षण को भी सीधा प्रसारण के जरिए स्थानीय रामभक्तों को दिखाया गया।

खिदिरपुर अंचल के भारी संख्या में लोग इस आयोजन में उपस्थित हुए एवं प्रोजेक्टर पर प्राण प्रतिष्ठा के क्षण को देखकर भाव विभोर हो गए। इस दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं ने जमकर जय- जय श्री राम का उदघोष किया, जिससे पूरा माहौल राममय हो गया।

इस दौरान 500 वर्षों के संघर्ष एवं कारसेवकों के बलिदान का स्मरण करते हुए उपस्थित लोगों ने “श्री राम जय राम जय जय राम” विजयमंत्र का 108 बार सामूहिक जप भी किया। शाम में सामूहिक दीपोत्सव में भी बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए एवं विभिन्न कलाकृतियों के साथ मंदिर प्रांगण में दीप प्रज्वलन किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दक्षिण पश्चिम विभाग के कार्यवाह राजीव शरण, कवितीर्थ भाग के संघचालक शंकर शॉ, कवितीर्थ भाग के कार्यवाह अभिषेक मिश्र, संपर्क प्रमुख रतन सिंह, संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष आदित्यनाथ पांडेय, उपाध्यक्ष परमानंद सिंह एवं महासचिव छोटू यादव व अन्य विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए संस्था के मीडिया प्रभारी आशुतोष झा ने बताया, ‘यह समारोह खिदिरपुर क्षेत्र के सभी हिंदू समाज के लोगों में नए उत्साह का सृजन करने वाला एवं सनातन धर्म का अभ्युदय करने वाला है। यह गर्व का विषय है कि ऐसे अवसर पर स्थानीय समाज के साथ हमारे संस्था को भी इस क्षण का साक्षी बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *