पश्चिम बंगाल और ओडिशा को अगस्त तक दो-दो नए रडार स्टेशन मिलेंगे : तटरक्षक कमांडर

Forces

कोलकाता : भारतीय तटरक्षक बल इस साल अगस्त तक उत्तर पूर्व क्षेत्र में रडार प्रणालियों की संख्या को चार से दोगुना करके आठ कर देश के बाकी तटीय क्षेत्रों के साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा तटों पर समुद्री निगरानी बढ़ाने जा रहा है। इसमें पश्चिम बंगाल और ओडिशा को अगस्त तक दो-दो नए रडार स्टेशन मिलेंगे। उत्तर पूर्व क्षेत्र के तटरक्षक कमांडर, महानिरीक्षक आइएस चौहान ने मंगलवार को कहा कि नए रडार स्टेशनों के चालू होने के साथ बंगाल-ओडिशा तटों पर ऐसे प्रतिष्ठानों की कुल संख्या बढक़र आठ हो जाएगी।

चौहान ने तटरक्षक बल के स्थापना दिवस से पहले हल्दिया में तटरक्षक अड्डे पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बंगाल में नए रडार स्टेशन दक्षिण 24 परगना जिले के फ्रेजरगंज और पूर्व मेदिनीपुर जिले के जुनपुट में स्थापित किए जाएंगे। तटरक्षक बल के पास पूर्व मेदिनीपुर जिले के हल्दिया और दक्षिण 24 परगना जिले के सागर द्वीप पर पहले से ही रडार स्टेशन हैं।

उन्होंने कहा कि ओडिशा में नए रडार स्टेशन चंद्रभागा और अराखुदा में स्थापित किए जाएंगे, जबकि पारादीप और गोपालपुर में मौजूदा स्टेशन हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद बंगाल-ओडिशा तटों पर तटरक्षक बल के रडार स्टेशनों की संख्या दोगुनी होकर चार से आठ हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल देश के बाकी तटीय इलाकों के साथ मिलकर बंगाल-ओडिशा तटों पर समुद्री निगरानी बढ़ा रहा है। देश भर में कुल 36 नए राडार स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से कुछ पहले से ही कार्यात्मक हैं। उन्होंने कहा कि नई स्थापनाएं देश में मौजूदा 46 रडार स्टेशनों में जुड़ जाएंगी। तेज गश्ती जहाजों के अलावा हल्दिया में बेड़े में शामिल होने वाले दो नए इंटरसेप्टर जहाजों के साथ तटरक्षक बल के उत्तर पूर्व क्षेत्र को और अधिक ताकत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *