नगर पालिका चुनाव में भी होगा ईवीएम का इस्तेमाल

Kolkata Politics West Bengal

कोलकाताः इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिए इस बार भी कोलकाता और हावड़ा नगर निगम में चुनाव के घोषणा की  तारीख कभी भी हो सकती है। चुनाव में ईवीएम के प्रयोग किए जाने की बात निश्चित है। राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों की माने तो इस बार भी निगम चुनाव ईवीएम के माध्य से ही होगा।

अब तक यही माना जा रहा था कि पश्चिम बंगाल में नगर निगम के चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के साथ किया जा सकता है। अब राज्य चुनाव आयोग सूत्रों ने इससे साफ इनकार कर दिया है। माना जा रहा है की 19 दिसंबर को कोलकाता और हावड़ा नगर निगम के चुनाव की संभावना हो सकती है।

राज्य चुनाव आयोग पहले ही राज्य के नगर एवं शहरी विकास विभाग को पत्र लिखकर अपनी सहमति जता चुका है। राज्य चुनाव आयोग ने अपने प्रारंभिक चरण की चुनावी तैयारी के लिए शुक्रवार को हावड़ा और दक्षिण 24 परगना के जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

सूत्रों की माने तो, ईवीएम में वीवीपैट इस्तेमाल होने की भी चर्चा हुई थी। कोलकाता और हावड़ा में नई तकनीक एम-3 टाइप मशीन पर वोट करवाए जाने पर चर्चा भी हुई थी। हालांकि बाद में इससे साफ इनकार कर दिया गया। अब ऐसी हालत में एम-2 टाइप मशीन से ही चुनाव करवाए जाएंगे। वीवीपैट से यह पता लग जाता है कि मतदाता ने किस उम्मीदवार को वोट दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *