नीलांबर के वार्षिकोत्सव लिटरेरिया 2022 18 नवंबर से शुरू

Kolkata

कोलकाता: देश की प्रतिष्ठित साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था नीलांबर का वार्षिकोत्सव ‘लिटरेरिया’ इस वर्ष 18 से 20 नवंबर 2022 को आयोजित हो रही है। लिटरेरिया के छठवें संस्करण का आयोजन बी.सी.रॉय ऑडिटोरियम, सियालदह में संपन्न होगा। लिटरेरिया का प्रमुख लक्ष्य देश भर के कवियों, लेखकों, आलोचकों, नाटककारों एवं कलाकारों को एक मंच पर इकट्ठा करके साहित्यिक माहौल बनाना है।

तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के पहले दिन की शुरुआत नीलांबर की त्रैमासिक पत्रिका ‘सप्तपर्णी’ के लोकार्पण से किया जाएगा। इसके उपरांत तापसी नागराज एवं मुरलीधर नागराज की संगीत प्रस्तुति और मुख्य अतिथि अलका सरावगी व प्रबल कुमार बसु का उद्घाटन वक्तव्य होगा। इसी सत्र में मीडिया, समाज और साहित्य में सराहनीय योगदान के लिए सैयद मोहम्मद इरफान को ‘निनाद सम्मान’ दिया जाएगा।

दूसरे सत्र में ‘परंपरा की दूसरी खोज’ विषय को केंद्र में रख कर आयोजित सेमिनार में वक्ता के रूप में प्रो. सुधीश पचौरी, प्रो. शंभुनाथ, प्रकाश उदय, आशीष मिश्र व योगेश तिवारी अपनी बात रखेंगे। दिन के अंत में अरुण प्रकाश की कहानी ‘बेला एक्का लौट रही हैं’ पर इसी नाम से नीलांबर द्वारा तैयार फिल्म दिखाई जाएगी। इस फिल्म का निर्देशन ऋतेश कुमार ने किया है।

दूसरे दिन

दूसरे दिन की शुरूआत ‘युवा-संवाद’ से होगी। ‘हिंदी में हम’ विषय पर आयोजित इस परिचर्चा में प्रियंका परमार, आकांक्षा मिश्रा, तान्या चतुर्वेदी, अनूप यादव व विवेक कुमार साव हिस्सा लेंगे। तदुपरांत भारती दीक्षित ‘मांडू में प्रेम’ कहानी का पाठ करेंगी। ‘परंपरा और इतिहास बोध’ पर आयोजित संवाद सत्र में वेद रमण पांडेय, अशोक पांडेय, किरण सिंह व अंजनी कुमार श्रीवास्तव अपनी बात रखेंगे।

दूसरे सत्र में ‘कविता-पर्व 1’ का आयोजन होगा जिसमें सौमित्र मोहन, विनोद पदरज, शाश्वती सान्याल (बांग्ला), सुजाता, राही डूमरचीर, पूनम सोनछात्रा काव्य-पाठ करेंगे। दिन के अंत में ऋतेश कुमार के निर्देशन में नीलांबर की टीम द्वारा नाटक ‘तीन तिलंगे’ का मंचन किया जाएगा।

तीसरे दिन

तीसरे दिन का आरंभ किरण सिंह के कहानी-पाठ से होगा, जहां वो ‘संझा’ कहानी का पाठ करेंगी। इस दिन ‘हाशिए पर खड़े लोग’ विषय पर केंद्रित संवाद सत्र में प्रज्ञा दया पवार, बजरंग बिहारी तिवारी, पल्लव, सुजाता व प्रियंका नारायण चर्चा के लिए उपस्थित रहेंगे। इसके उपरांत ‘कविता-पर्व 2’ में प्रयाग शुक्ल, हरीश चंद्र पांडेय, प्रज्ञा दया पवार (मराठी), प्रभात, अनुपम सिंह व  अर्चना लार्क का काव्य-पाठ होगा।

समापन सत्र में गीत-संगीत एवं नाटक की प्रस्तुति की जाएगी। पुणे से पहुंची प्रतिभाशाली युवा गायिका इशानी कुलकर्णी की प्रस्तुति के बाद देश के सुप्रतिष्ठित रंगकर्मी पियाल भट्टाचार्य द्वारा निर्देशित नाटक ‘पद्मांक गाथा’ का मंचन होगा। इस अवसर पर रंगमंच में अतुलनीय योगदान के लिए पियाल भट्टाचार्य को ‘रवि दवे स्मृति सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा। कोलकाता में नीलांबर संस्था द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में संस्था के संरक्षक मृत्युंजय कुमार सिंह, अध्यक्ष यतीश कुमार, उपसचिव आनंद गुप्ता एवं अन्य वरिष्ठ सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *