विजय दिवस पर सेना के जांबाजों ने कोलकाता में दिखाए हैरतअंगेज करतब

Forces

कोलकाता: फ्लाई पास्ट के दौरान वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 से लेकर सेना के हेलीकाप्टरों- ध्रुव, रूद्र और चीता ने आसमान हैरतअंगेज दिखाए। पूर्वी सेना कमान मुख्यालय की ओर से 51वें विजय दिवस समारोह के हिस्से के रूप में कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में सेना के जांबाजों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर अपने शौर्य एंव ताकत का परिचय दिया। रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब (RCTC) ग्राउंड में आयोजित एक भव्य मिलिट्री टैटू के फाइनल शो के दौरान मार्च पास्ट, मोटरसाइकिल करतब, हेलीकाप्टर शो, घोड़ा दौड़, डाग शो जैसी प्रदर्शन कर 1971 के पराक्रमी योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी।

फ्लाई पास्ट के दौरान वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 से लेकर सेना के हेलीकाप्टरों- ध्रुव, रूद्र और चीता ने आसमान हैरतअंगेज कारनामें दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फ्लाई पास्ट के बाद घोड़ा दौड़ और सेना के जवानों द्वारा मोटरसाइकिलों पर सवार होकर करतब भी आकर्षण का केंद्र बना।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता मौजूद रहे। इस दौरान तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों समेत विजय दिवस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं के प्रतिनिधिदल एंव अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

सेना के जांबाजों के अद्भूत प्रदर्शन से पूरा समारोह स्थल तालियों की गडगड़़ाहट गूंज उठा। सेना के करतब को देखने के लिए RCTC मैदान के चारों तरफ कई हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ लगी थी। चार दिवसीय समारोह 16 दिसंबर, शुक्रवार को पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में विजय स्मारक पर 1971 के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ संपन्न हुआ।

बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं ने साझा किए अपने अनुभव

विजय दिवस समारोह के तहत गुरुवार को पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में बांग्लादेश से भारत पहुंचे मुक्ति योद्धाओं के दल एवं 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले भारतीय सेना के जांबाजों के बीच मुलाकात का कार्यक्रम  हुआ। इसमें मुक्ति योद्धाओं ने 1971 की ऐतिहासिक लड़ाई से जुड़े अपने अनुभवों को सबके साथ साझा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *