गंगासागर में एक साथ होंगे बंगाल के पांच विख्यात मंदिरों के दर्शन

Business International Kolkata West Bengal

कोलकाता : हिंदुओं की आस्था के महापर्व मकर संक्रांति पर पुण्य स्नान करने गंगासागर पहुंचने पर बंगाल के पांच विख्यात मंदिरों के दर्शन भी होंगे।इनमें कालीघाट, दक्षिणेश्वर, तारापीठ, तारकेश्वर और जहूरा कालीबाड़ी मंदिर शामिल हैं।

दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन की तरफ से इस बार यह अनूठी पहल की गई है, जिसे बांग्लार मंदिर‘ नाम दिया गया है। गंगासागर के चार नंबर सड़क किनारे इन मंदिरों की प्रतिकृतियों का अस्थायी रुप से तैयार किया गया है। इन्हें प्लाईवुड व थर्माकॉल की सामग्रियों से तैयार किया गया है। मंदिरों के बीच में एक बड़े से शिवलिंग का निर्माण किया गया है, जिसके सामने नंदी की प्रतिकृति भी बनाई गई है। मंदिर के मुख्य द्वार को भगवान शंकर के विशाल डमरू का रूप दिया गया है।

दक्षिण 24 जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि हर साल मकर संक्रांति पर देश-दुनिया से लाखों लोग गंगासागर में पुण्य स्नान करने आते हैं। इस तरह की पहल के माध्यम से उन्हें बंगाल के सभी प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को एक ही जगह पर दिखा को लोगों के जानकारी दी जा सकेगी। गंगासागर मेले के दौरान यह स्थल आकर्षण का मुख्य केंद्रों में से एक होगा। भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद की जा रही है। मंदिरों की विशेष आलोक -सज्जा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *