गंगासागर मेले में NDRF की पांच दलों ने संभाला मोर्चा

Forces Kolkata National West Bengal

कोलकाता :  गंगासागर में पवित्र स्नान के लिए देशभर से तीर्थयात्रियों गंगासागर पहुंचने लगे है। सागर में बड़ती भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम के लिए भी कई एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। गंगासागर मेले के दौरान सागरद्वीप के विशाल पानी वाले इलाके में किसी भी तरह की अप्रिय घटना वाली हालात में लोगों की बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमों ने भी मोर्चा संभाल लिया है।

पश्चिम बंगाल में तैनात NDRF की दूसरी वाहिनी, कोलकाता के कमांडेंट गुरमिंदर सिंह ने बताया कि गंगासागर मेला क्षेत्र और सागर तट से लेकर सड़कों में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर उनके प्रशिक्षित जवानों की पांच दल 7 जनवरी से ही तैनात कर दिया गया है। NDRF का यह दल 17 जनवरी तक यानी मेला खत्म होने तक तैनात रहेगी।

स्पीड बोट से गश्त लगाना NDRF

कमांडेंट गुरमिंदर सिंह ने बताया कि दल के पास बचाव कार्य में लगने वाले सभी आधुनिक उपकरण के साथ स्पीड बोट, लाइफ सेविंग किट्स आदि मौजूद है। गंगासागर जाने के रास्ते में इस पार लाट नंबर 8 और नामखाना के अलावा दुसरी तरफ कचूबेडिय़ा और चेमागुड़ी – बेनुबन समेत सागर मेला क्षेत्र में स्पीड बोट और लाइफ सेविंग किट्स के साथ अलग-अलग टीम मौजूद हैं। एनडीआरएफ टीमों के कार्य की निगरानी खुद कमांडेंट  सिंह और बल के द्वितीय कमान अधिकारी विश्वनाथ पाराशर कर रहे हैं।

आप को दें कि कोलकाता से 130 किलोमीटर दूर दक्षिण 24 परगना जिले में गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगमस्थल पर स्थित सागरद्वीप में हर साल मकर संक्रांति पर लगने वाले वार्षिक गंगासागर मेला में देशभर से लाखों तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ती है।

कमांडेंट ने बताया कि NDRF के जवान किसी भी तरह की फ्लड प्राब्लम अथवा जल क्षेत्र में होने वाली किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने में पूरी तरह से सक्षम हैं जो कुछ ही सेकेंड में मौके तक पहुंच जाएंगे, क्योंकि उनकी तैनाती जरूरत वाली जगहों पर की गई है।

NDRF की एक दल में 20 से 30 जवान होते हैं, जिसमें गोताखोर भी हैं। उन्होंने आगे बताया कि गंगासागर के लाट नंबर 8 पर उनके 20 जवान 4 बोट एंव लाइफ सेविंग सामानों के साथ मौजूद हैं जबकि नामखाना में 21 जवान 4 बोट व लाइफ सेविंग सामानों के साथ तैनात हैं। इन लोगों के दायरे में सागरद्वीप के इस पार का इलाका है। लाट नंबर 8 में तैनात टीम का इंचार्ज इंस्पेक्टर मो. सादाब रहमानी जबकि नामखाना टीम के इंचार्ज इंस्पेक्टर संतोष कुमार ठाकुर हैं।

सागर तट ज्यादा NDRF के जवान तैनात

इसी तरह नदी के उस पार गंगासागर मेला क्षेत्र में सबसे ज्यादा 29 जवान पांच स्पीड बोटों और लाइफ सेविंग किट्स आदि के साथ पूरी मुस्तैदी से तैनात हैं। इस टीम का नेतृत्व इंस्पेक्टर रमेश कुमार शर्मा कर रहे हैं। इसके अलावा चेमागुड़ी- बेनुबन में  4 बोट व लाइफ सेविंग सामानों के साथ 21 जवान एवं कचूबेडिय़ा में 3 बोट व लाइफ सेविंग सामानों के साथ 21 जवान तैनात हैं। चेमागुड़ी टीम का नेतृत्व इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार जबकि कचूबेडिय़ा टीम का नेतृत्व सब इंस्पेक्टर विनय कुमार सोलेट कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *