UP में कोलकाता के निवेशकों को किया आह्वान, दिया सुरक्षा का वादा

Business Kolkata National West Bengal

कोलकाता : उत्तर प्रदेश व्यापार शिखर सम्मेलन 2023 में निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में संबोधन करते हुए राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि आज पूरे देश में उत्तर प्रदेश सबसे सुरक्षित और सुविधा वाला राज्य बन गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में कानून व्यवस्था इतनी अच्छी है कि वहां उद्योगपतियों की सुरक्षा और सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। औद्योगिक विकास के साथ निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंदी ने औद्योगिक घरानों से कदम आगे बढ़ाने की अपील करते हुए यह विश्वास दिलाया है कि सरकार हर परेशानी को दूर करेगी।

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया। मंत्री नंदी ने कहा कि निवेशकों की हर समस्याओं का शीर्ष प्राथमिकता पर समाधान करने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सभी सुविधाएं सहजता से उपलब्ध कराई जाएंगी। सम्मेलन में सरकार की ओर से संचालित औद्योगिक विकास की योजनाओं के बारे में विभिन्न विभागों की ओर से प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

नंदी ने कहा कि 2014 के बाद इस देश में स्थिति और परिस्थिति किस तरह से बदली है कि आज देश ही नहीं पूरी दुनिया के लोग और सनातन धर्म को मानने वाले पूरी दुनिया के लोग भारत की ओर आकर्षित हैं और भारत दिन प्रतिदिन विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। आज देश की बागडोर परम संयाशी नरेंद्र मोदी के हाथों में है तो उत्तर प्रदेश की बागडोर एक महान कर्म योगी आदित्यनाथ के हाथों में है।

अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे इसके लिए लगातार सरकार ने काम किया है। उसी का नतीजा है कि आज यूपी उद्योग के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह बन कर उभरा है।  उत्तर प्रदेश में 2017 के पहले लंबे समय तक सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकार रही है। उनका कभी भी मुद्दा उद्योग विकास, सड़कों की कनेक्टिविटी, एयर कनेक्टिविटी नहीं थी। उनका केवल वोट और नोट बढ़ाना मुद्दा था।

उसी की वजह से उत्तर प्रदेश एक बीमारू राज्य के तौर पर जाना जाता था लेकिन 2017 से 2022 तक उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बना है और अब सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। जब हम सरकार में आए थे तब उत्तर प्रदेश में केवल दो एयरपोर्ट संचालित थे एक लखनऊ और वाराणसी। आज यहां नौ एयरपोर्ट संचालित है।

पहले केवल 24 जगहों पर उड़ान भरी जाती थी और आज 90 से अधिक जगहों पर उड़ान भरी जा रही है। आने वाले समय में 19 एयरपोर्ट होंगे जिसमें से पांच इंटरनेशनल और बाकी डोमेस्टिक एयरपोर्ट होंगे। जेवर एयरपोर्ट केवल चुनावी घोषणा बनकर रह गया था लेकिन प्रधानमंत्री और माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशन में आज यह सपना साकार हो चुका है। 2024 के पहले क्वार्टर में उसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए हमारी सरकार की प्रतिबद्धता ने यहां उद्योग पतियों को काफी प्रेरित किया है।

कोरोना के समय उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर महज 14 महीनों में तैयार कर लिया गया, ड्रोन से सर्वे करके जो भारत के इतिहास में पहली बार था। यह उत्तर प्रदेश का उद्योग के प्रति प्रतिबद्धता को दिखाता है। पहले उद्योग के लिए जब जमीन पर आधार बनाने का काम शुरू होता था तो कोई न कोई गुंडों आता था और कहता था कि सरकार से पैसा नहीं मिला। आपको पैसे दे देने होंगे।

लेकिन आज योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून व्यवस्था ना केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए उदाहरण बन चुकी है। इसलिए कई हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था की सराहना की है। अपराधियों को पाला नहीं बल्कि उन्हें उनकी जगह पर भेज दिया। नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 37.7% एक्सप्रेसवे है। हमारा मकसद 17 लाख करोड़ का निवेश लक्ष्य को पूरा करना है।

जल्द ही हमारे उत्तर प्रदेश के जीडीपी को एक ट्रीलियन करना है। इसमें बंगाल के निवेशक बड़े सहायक हो सकते हैं। यहां से निवेश करने वालों का एक-एक पैसा सुरक्षित और संरक्षित रखने की जिम्मेवारी उत्तर प्रदेश की होगी।

उत्तर प्रदेश के श्रम मंत्री अनिल राजभर ने कहा आज निवेश लिए जितना अच्छा माहौल उत्तर प्रदेश में है वह पूरी दुनिया में कहीं नहीं है। दुनिया भर के 16 देशों के साथ पूरे देश में  निवेश को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम कर रहे हैं। अनिल ने कहा कि राज्य का श्रम मंत्रालय मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रम कानूनों को सरल करने और उद्योगपतियों तथा कारोबारियों को उससे होने वाली परेशानियों को खत्म करने को कहा था।

उसे हमने खत्म कर दिया है। आज यूपी में कोई भी उद्योगपतियों या कारोबारियों को परेशान नहीं कर सकता। अगर कोई करेगा तो हमने उन्हें दंडित करने का प्रावधान रखा है। खासतौर पर बुंदेलखंड कॉरिडोर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कॉरिडोर आने वाले समय में देश का सबसे लोकप्रिय होने वाला है क्योंकि डिफेंस कॉरिडोर बना है और उत्तर प्रदेश सरकार यहां निवेश के लिए हर तरह की मदद देगी। उन्होंने कहा कि सरकार आपके साथ हर कदम पर मदद के लिए खड़ी है।

कार्यक्रम में राज्य उद्योग विभाग के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर मयूर माहेश्वरी, प्रधान सचिव मुकेश कुमार मेशराम, कृषि उत्पाद आयुक्त और यूपी सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, बरजर पेंट के एमडी और सीईओ अभिजीत रॉय ने भी संबोधन किया। मंच पर उत्तर प्रदेश के मंत्री दयाशंकर सिंह और अजीत सिंह पाल भी उपस्थित थे।

उद्योगपतियों के साथ हुई बैठक

मंगलवार को टीटागढ़ वेगन्स लिमिटेड, बर्जर पेंट्स ग्रीनटेक एनवायरमेंट प्राइवेट लिमिटेड, टाटा स्टील डाउन स्ट्रीम प्रोडक्ट लिमिटेड, एलेनबेरी, अनमोल फीड्स, श्याम मैटेलिका, ईस्टर्न इक्वीपमेंट इएनटी, लक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड, श्याम स्टील, कैप्टन स्टील, अरेवा इलेक्ट्रॉनिक्स, चर्नाक हॉस्पीटल एसकेएम ग्रुप, मिल वैले टेक्नोलॉजी, नियोगी टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड, डाइनेमिक इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड, एसए एक्सपोर्ट्स, हल्दीराम, अम्बुजा न्योटिया, लिंडे ग्रुप, टेक्नो इलेक्ट्रिक ग्रुप के साथ बीटूजी मीटिंग हुई।

बीटूजी मीटिंग के बाद रोड शो में लगभग डेढ़ सौ उद्यमी, निवेशक एवं व्यापारी ने लिया हिस्सा 

उल्लेखनीय है कि विभिन्न महानगरों में घरेलू निवेशकों से मुलाकात के पूर्व टीम योगी विश्व के 16 देशों के 21 शहरों में रोड शो व बीटूजी मीटिंग कर 7.12 लाख करोड़ रूपए का निवेश प्राप्त कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *