विश्व मनश्चिकित्सीय संघ की क्षेत्रीय कांग्रेस का आयोजन पहली बार कोलकता में हुआ

International Kolkata West Bengal

कोलकाता : कोलकाता में पहली बार विश्व मनश्चिकित्सीय संघ के लिए क्षेत्रीय कांग्रेस आयोजित हो रहा है । यह मेगा शैक्षणिक कार्यक्रम कोलकाता के आईटीसी रॉयल बंगाल में  4 दिनों के लिए आयोजित किया जा रहा है। सार्क मनोरोग महासंघ के अध्यक्ष डॉ. गौतम साहा जो की इस कांग्रेस के आयोजन अध्यक्ष हैं और डॉ जी प्रसाद राव  वैज्ञानिक समिति के अध्यक्ष ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और उल्लेख किया गया है कि अगले 3 दिनों में 1000 से अधिक प्रतिनिधि 14-16 अप्रैल 2023 तक इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे साथ ही साथ एक पूर्व कांग्रेस कार्यशालाओं का भी आयोजन  13 अप्रैल 2023 को हुआ।

वर्ल्ड साइकियाट्रिक एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रोफेसर अफजल जावेद जो की व्यक्तिगत रूप से कोलकाता में हो रहे इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। सम्मेलन का विषय ‘बिल्डिंग अवेयरनेस, बिल्डिंग ट्रीटमेंट गैप’ मनोचिकित्सकों को एक साथ लाने के महत्व पर प्रकाश डालता है और अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को एक मंच प्रदान करते हैं जहां मरीजों की आवाज या अत्यधिक आघात वाले साथी इंसान और उनके परिवारों को सुना जाएगा।

इस विषय का चयन विशाल उपचार को ध्यान में रखते हुए किया गया है मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रावधानों में 85% का अंतर मौलिक है इस चिंताजनक अंतर के तीन मुख्य कारण हैं, जिनमें  सबसे पहले रूढ़िवादी सोच आती है, जहा डॉक्टर और रोगी के बीच का अनुपात काफी कम है , हमारे पास मनोचिकित्सकों का अनुपात केवल 1:10000 है  और हमारा लक्ष्य इस अंतर को घटा कर 1:2000 मनोचिकित्सकों तक पहुंचना है।

वैज्ञानिक समिति ने 225 घंटे की शैक्षणिक व्यवस्था की है साथ ही कार्यक्रम में लगभग 110 कार्यशालाओं, 86 संगोष्ठियों, 120 फ्री पेपर, 48 पोस्टर, 11 प्री कांग्रेस वर्कशॉप।यह विश्व मनश्चिकित्सीय संघ द्वारा आयोजित सम्मेलन के दुर्लभ अवसरों में से एक है जहां डब्ल्यूपीए के 4 वर्तमान तथा पूर्व अध्यक्षों द्वारा भाग लिया जा रहा है। विभिन्न देशों से 10 से अधिक विभिन्न मनोरोग संघ  का प्रतिनिधित्व उनके राष्ट्रीय अध्यक्षों द्वारा किया जा रहा है। हम मोहर कुंज से मेटल हेल्थ अवेयरनेस वॉक का आयोजन कर रहे हैं इस आयोजन में 26 विभिन्न देशों के 1000 से अधिक प्रतिनिधि और 5 महाद्वीप ने भाग लिया ।

सार्क देशों के सहकर्मियों ने इस कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए सक्रिय रूप से सहयोग किया है साथ ही गैर सरकारी संगठनों, देखभालकर्ताओं, स्नातक छात्रों और वरिष्ठ न्यायाधीश ने मानसिक स्वास्थ्य के सभी इंटरफेस पर चर्चा करने के लिए। यह रोगियों के लिए अधिवक्ता बनने का अवसर है। मानसिक स्वास्थ्य बीमारी और हम आपको हाइलाइट करने और संवेदनशील बनाने के लिए धन्यवाद देते हैं मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर आम जनता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *