मोमेंटम ऑर्थोकेयर ने अपने मरीजों के लिए आयोजित किया विशेष सत्र

Business Kolkata West Bengal

कोलकाता :  हाल ही में मोमेंटम ऑर्थोकेयर  ने घुटने या कूल्हे की रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने वाले अपने मरीजों के साथ उनके स्वस्थ और सामान्य जीवन के बारे में जानने और हर दूसरे मरीज के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर सभी ने दिल खोलकर डांस किया और इस पल का लुत्फ उठाया।

कार्यक्रम में शामिल होने आए सभी मरीजों में से कुछ ने साइकिल भी चलाई, वे इस बात से खुश थे कि सर्जरी के बाद वे चलने, दौड़ने और साइकिल चलाने में भी सक्षम हैं। सभी ने उन्हें एक नई आशा और नया जीवन देने के लिए डॉक्टर की प्रशंसा की।

रोगियों में से एक ने अपना अनुभव साझा किया और कहा, “मैंने उम्मीद खो दी थी कि मैं अपने जीवन में चलने या दौड़ने में सक्षम हो पाऊंगा, फिर मैं डॉ. संतोष कुमार से मिला, जिन्होंने मेरी घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की और अब मैं सक्रिय हूं।” मैंने बिना किसी समस्या के भारत में कई जगहों की यात्रा की है और अब भविष्य में पर्वतीय क्षेत्रों में जाने को तैयार हूं।

कार्यक्रम के साथ ही एक प्रेस कांफ्रेंस का भी आयोजन किया गया, जिसमें आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. संतोष कुमार सहित उनकी टीम के सदस्य मौजूद थे। मौके पर डॉ. मोहित राणा, एसोसिएट कंसल्टेंट, डॉ. विवेकानंद कुमार, जूनियर कंसल्टेंट और डॉ. आयुष बांका, जूनियर कंसल्टेंट उपस्थित थे। वे वर्तमान में रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट पर काम कर रहे हैं। अब तक लगभग 25,000 रोगियों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया जा चुका है और वे अपना सामान्य जीवन जी रहे हैं।

रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट सबसे उन्नत सर्जरी है जो अब कोलकाता में कराई जा सकती है। इस अवसर पर डॉक्टरों ने कहा, जब किसी भी व्यक्ति की दिनचर्या उनके कूल्हों या घुटने से प्रभावित होती है, तो उस समय उन्हें डॉक्टर से जांच के लिए संपर्क करना चाहिए।

संवाददाताओं को संबोधित करते हुए ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. संतोष कुमार ने कहा, “लंबे समय से हमने देखा कि घुटने के दर्द, घुटने के गठिया के कारण लोगों का जीवन सीमित था और आज हम उस सीमा को हटाकर खुश हैं, क्योंकि जीवन एक गति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *