World Kidney Day के मौके पर नेफ्रोकेयर इंडिया का जागरूकता संगोष्ठी

Kolkata National West Bengal

कोलकाता : समाज में आम लोगों के अलावा अपने मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल करनेवाली देश के सबसे सम्मानित संस्थानों में से एक नेफ्रोकेयर इंडिया ने वर्ल्ड किडनी डे के मौके पर समाज में जागरूकता फैलाने के लिए एक वैज्ञानिक संगोष्ठी का आयोजन किया।

रविवार को सॉल्टलेक के गोल्डेन ट्यूलिप होटल में आयोजित इस संगोष्ठी के जरिये नेफ्रोकेयर अपनी वर्षगांठ भी मना रहा है। इस संगोष्ठी में समाज को इस साइलेंट किलर बीमारी से बचाने एवं सुरक्षित रखने के लिए लगातार उनके बीच जाकर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन करना इसमें शामिल हैं। इस कार्यक्रम का सफल संचालन मैप5 इवेंट्स ने किया।

वर्ल्ड किडनी डे के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रमुख आतिथि के तौर पर डॉ. भरत वी शाह (एमबीबीएस, एमडी मेडिसिन, नेफ्रोलॉजिस्ट और रीनल विशेषज्ञ, मुंबई), डॉ. अमित गुप्ता (एमबीबीएस, एमडी मेडिसिन, नेफ्रोलॉजिस्ट और रीनल विशेषज्ञ, लखनऊ), डॉ. शौभिक सुरल (एमडी मेडिसिन, डीएम नेफ्रोलॉजी, डीएनबी नेफ्रोलॉजी, कोलकाता), डॉ. प्रतीम सेनगुप्ता (एमडी मेडिसिन, डीएम नेफ्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजिस्ट और रीनल ट्रांसप्लांट फिजिशियन), ममता बिनानी (सीएस एवं डॉ. एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम पश्चिम बंगाल चैप्टर की अध्यक्ष), शिवांगी वर्मा (फिल्म व्यक्तित्व और सेलिब्रिटी, मुंबई), इमरान खान (फिल्म व्यक्तित्व और सेलिब्रिटी, मुंबई) के अलावा समाज की कई अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां इसमें मौजूद थे।

मीडिया से बात करते हुए डॉ. प्रतीम सेनगुप्ता (नेफ्रोलॉजिस्ट एवं नेफ्रोकेयर के संस्थापक और निदेशक) ने कहा, हर इंसान के किडनी के स्वास्थ्य और इसकी देखभाल के बारे में लोगों के बीच जागरूकता का स्तर बनाना और लगातार इसे बढ़ाते रहना अत्यावश्यक है। किडनी के कार्य को मापने के लिए सीरम क्रिएटिनिन, खून में यूरिया नाइट्रोजन और ग्लोमेरुलर निस्पंदन दर इन महत्वपूर्ण परीक्षणों का सहारा लिया जा सकता हैं।

नेफ्रोकेयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड विश्व स्तर पर सबसे गहन किडनी के रोगियों की देखभाल पर केंद्रित सबसे सम्मानित स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में से एक है। इसे दिसंबर 2021 के महीने में प्रख्यात और उल्लेखनीय नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. प्रतीम सेनगुप्ता ने स्थापित किया था। सभी डॉक्टर यहां भर्ती होनेवाले मरीजों की देखभाल करने वाले व्यक्ति को एक परिवार के सदस्य के रूप में मानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *