सेना ने बैरकपुर छावनी में आयोजित की वेटरन्स रैली, पूर्व सैनिकों की पेंशन संबंधी विसंगतियों हुआ निदान

Forces

कोलकाता : सेना के बंगाल सब एरिया के तत्वावधान में हिमालयन कान्करर्स ब्रिगेड ने बुधवार को कोलकाता के पास बैरकपुर छावनी में पूर्व सैनिकों और युद्ध विधवाओं के लिए पेंशन संबंधी मुद्दों व अन्य समस्याओं के समाधान के लिए वेटरन्स रैली का आयोजन किया। राज्य प्रशासन और जिला सैनिक बोर्डों के साथ समन्वय में आयोजित इस कार्यक्रम में बैरकपुर सब डिवीजन क्षेत्र के 500 से अधिक पूर्व सैनिकों ने हिस्सा लिया, जिसमें उनकी विभिन्न समस्याओं व जिज्ञासाओं का निदान किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता बंगाल सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल एच धर्मराजन ने की, जिन्होंने इस मौके पर चयनित दिग्गजों और वीर नारी/वीर माताओं को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में बंगाल सब एरिया के डिप्टी जीओसी ब्रिगेडियर आरके सिंह, स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर मनीष शर्मा, बैरकपुर के एसडीएम सौविक बारीक, राज्य सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल पीपी बारीक समेत सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

भूतपूर्व सैनिकों के साथ खड़े है अधिकारी

इस मौके पर अपने स्वागत संबोधन में स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर मनीष शर्मा ने कहा कि भूतपूर्व सैनिक हमारे अभिन्न अंग हैं और सेना हमेशा उनके साथ खड़ी है। सेना हर समय आपका ख्याल रखती है और हमेशा कोशिश रहती है कि पूर्व सैनिकों को कम से कम दिक्कतों का सामना करना पड़े और ज्यादा से ज्यादा सरकारी सुविधाएं मिले। उन्होंने रैली में इतनी बड़ी संख्या में शामिल होने के लिए सभी पूर्व सैनिकों व वीर माताओं का आभार जताते हुए विश्वास दिलाया कि सेना उनके लिए कोई कमी नहीं रखेगी।

कार्यक्रम में 500 से अधिक पूर्व सैनिकों ने लिया हिस्सा

इस दौरान तीनों सेनाओं यानी थलसेना, वायुसेना व नौसेना से जुड़े भूतपूर्व सैनिकों की लंबे समय से बकाया पेंशन संबंधी विसंगतियों को दूर करने के लिए अभिलेख कार्यालय काउंटर लगाए गए थे। इसके अलावा सेना के विभिन्न सिविल एजेंसियों आर्मी रिक्रूटमेंट कार्यालय, ईसीएचएस और अन्य संगठनों व बैंक द्वारा कई सूचना काउंटर और हेल्प डेस्क स्थापित किए थे, जिसमें ईसीएचएस, नियुक्तियां समेत पूर्व सैनिकों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं का समाधान किया गया।

पूर्व सैनिकों को नवीनतम कल्याणकारी योजनाओं के बाने में भी मिली जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस आउटरीच कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्व सैनिकों के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए मंच प्रदान करना और उनसे जुडऩा था। इस दौरान सैन्य अधिकारियों ने पेंशन विसंगतियों के समाधान के साथ पूर्व सैनिकों को नवीनतम कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी और इसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर भूतपूर्व सैनिकों के लिए चिकित्सा शिविर भी लगाया गया था। इसके अलावा इस दौरान बैंड डिस्प्ले व शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *