भय, क्रोध और चिंता से मुक्त जीवन और शांति मनुष्य के लिए संभव है – प्रेम रावत

International Kolkata West Bengal

कोलकाता : विश्वविख्यात शिक्षक, पुस्तक ‘स्वयं की आवाज़‘ (शोर भरी इस दुनिया में शांति कैसे पाएं) के लेखक एवं मानवतावादी प्रेम रावत का कहना है कि ‘‘मनुष्य को भय, क्रोध और चिंता से मुक्त जीवन जीना चाहिए।“ वे दुनिया भर के अपने श्रोताओं को प्रेरित करते हुए कहते हैं कि ‘‘हर कोई अपने जीवन में व्याप्त शोर को शांत कर हृदय में मौजूद सच्ची और अनोखी आवाज सुन सकता है जो उसके अंदर मौजूद शांति का स्रोत है।‘‘

उन्होंने इससे पहले इस पुस्तक का अंग्रेजी संस्करण ‘हियर योरसेल्फ‘ नामक पुस्तक भी लिखी है जो अमेरिका में रिलीज़ होते ही न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर की श्रेणी में आ गई थी। इसके हिंदी रूपांतर को प्रेम रावत लखनऊ में 2 अप्रेल को पुस्तक प्रेमियों और अपने हजारों श्रोताओं के समक्ष रिलीज़ करेंगे।

‘स्वयं की आवाज़‘ पुस्तक पाठकों को आत्मज्ञान और शांति के बारे में प्रेरित करती है। इस किताब में कहानियों और दुनिया भर में की गई अपनी यात्राओं के अनुभव को प्रेम रावत ने बेहद दिलचस्प तरीके से संजोया है। वे कहते हैं कि ‘‘कौन जानता है कि हमारे पास कितना समय है ? हर दिन हमें जीवन का शानदार उपहार मिलता है। यह बहुत जरूरी है कि जितना हो सके, हम हर पल को बेहतर तरीके से जीएं। जब ऐसा होता है तो मानो जैसे जीवन अपनी  संुदरता के साथ खिल उठता है।‘‘ वे बताते हैं कि ‘‘कैसे हम सुन सकते हैं शांति के उस गीत को जो हम सबके अंदर गाया जा रहा है, ताकि हम भी महसूस कर सकें इस जीवन के चमत्कार को और वह सबकुछ जो इसमें है।’‘ प्रेम रावत की पुस्तक ‘स्वयं की आवाज़‘ हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

लेखक के बारे में:

सन् 1957 में भारत में जन्में प्रेम रावत एक लोकप्रिय शिक्षक, बेस्टसेलिंग लेखक और मानवतावादी हैं। पिछले 50 वर्षों से भी अधिक समय से वे संपूर्ण विश्व के लोगों को अपने अंदर जुड़कर सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कभी एक विलक्षण युवा तो कभी 70 के दशक के ‘टीन एज़ आइकॉन‘ से लेकर विश्व शांति दूत तक, प्रेम रावत ने लाखों लोगों को जीवन के प्रति स्पष्टता, प्रेरणा और गहरी समझ दी है। प्रेम रावत जीे प्रेम रावत फाउंडेशन के संस्थापक हैं जो विश्व भर में प्राकृतिक आपदाओं और मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताओं मंे सहयोग के लिए प्रयासरत है ताकि लोग शांति, आत्म-सम्मान और सम्पन्नता के साथ जीवन जी सकें।

प्रेम जीवन के सभी क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर कार्य करते हैं और उन्हें बताते हैं कि कैसे वे अपने अंदर बसी शांति का अनुभव कर सकते हैं। उनके विश्वस्तरीय प्रयास 100 से भी अधिक देशों में किये गये हैं जो लोगों को आशा, आनंद और शांति का व्यावहारिक संदेश देते हैं।

प्रेम रावत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले बेस्ट सेलिंग लेखक हैं जिन्होंने ‘‘शांति संभव है‘‘ जैसी किताबें लिखी हैं। प्रेम एक पायलट भी हैं जिन्हें 14,500 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव प्राप्त है। इसके अलावा वे एक फोटोग्राफर और पुरानी कारों को ठीक करने का शौक भी रखते हैं। वे एक

पारिवारिक व्यक्ति हैं, उनके चार बच्चे और चार नाती-पोते हैं।

टाइमलेस टुडे के बारे में

टाइमलेस टुडे एक मल्टी-मीडिया कंपनी है। यह मोबाइल आधारित सब्सक्रिप्शन ऐप के माध्यम से, समय की सीमा से परे, एक विलक्षण संदेश लोगों तक पहुंचा रही है। यह ऐसी उत्कृष्ट सामग्री उपलब्ध कराती है जो स्वयं को जानने और व्यक्तिगत शांति की खोज में रूचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रेरित और मार्गदर्शन कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *