चीन से तनातनी के बीच सेना व वायुसेना ने पूर्वी सेक्टर में फिर किया संयुक्त अभ्यास

Forces

कोलकाता: सीमा विवाद को लेकर चीन के साथ जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना और वायुसेना के सामरिक बलों ने एक माह के भीतर दूसरी बार रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वी सेक्टर में एक बहु-क्षेत्रीय संयुक्त अभ्यास किया है।

पूर्वी सेना कमान के सूत्रों ने यह जानकारी दी। बताया गया कि इस अभ्यास सत्र में वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर, चिनूक, एमआई 17 हेलिकाप्टर भी शामिल हुए।

इसके अलावा सेना के शत्रुजीत ब्रिगेट के पैराट्रूपर्स ने चिनूक और एमआई-17 हेलिकाप्टरों का इस्तेमाल कर एक विशेष हेलीबोर्न अभियान चलाया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस अभ्यास का उद्देश्य निर्दिष्ट क्षेत्रों में संयुक्त योजनाओं पर काम कर इनकी पुष्टि करना था। यह अभ्यास पिछले सप्ताह हुआ था।

सूत्रों ने बताया, अभ्यास के दौरान विशेष सैनिकों ने अपनी गति, चपलता और मारक क्षमता का भी प्रदर्शन किया। इसके साथ ही किसी संकट की स्थिति में शीघ्रता से तैनात करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन भी किया गया।

आप को बता दें कि इससे पहले मार्च में सेना और वायुसेना ने आपसी समन्वय वाले अभियानों को अंजाम देने की योजना को पुख्ता करने के लिए पूर्वी कमान के क्षेत्र में एक बहु-क्षेत्रीय हवाई-जमीनी अभ्यास वायु प्रहार किया था। मार्च के दूसरे सप्ताह में यह आयोजित हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *