NDRF द्वितीय वाहिनी मुख्यालय में आपदा प्रतिक्रिया प्रशिक्षण कोर्स शुरू

Forces

कोलकाता : आपदा से बचाव के लिए न्यूनतम जोखिम कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दिल्ली मुख्यालय के निर्देशानुसार बंगाल के हरिणघाटा स्थित बल के द्वितीय वाहिनी मुख्यालय में प्रशिक्षण कोर्स- कम्युनिटी एक्शन फ़ार डिजास्टर रिस्पांस शुरू किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 17 अप्रैल से शुरू हुए इस आपदा प्रतिक्रिया कोर्स में देशभर से एनडीआरएफ की विभिन्न इकाइयों के अधिकारी सह कमांडर हिस्सा ले रहे हैं।

देशभर से एनडीआरएफ के अधिकारी ले रहे हिस्सा

द्वितीय वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट द्वितीय कमान अधिकारी वीएन पराशर ने बताया कि यह प्रशिक्षण कोर्स 29 अप्रैल तक चलेगा। इस कोर्स के दौरान मेडिकल फस्र्ट रिस्पांड और कोलाप्स स्ट्रक्चर एवं खोज व बचाव से संबंधित आपदा प्रतिक्रिया कौशल के साथ मास्टर ट्रेनर के रूप में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि इनके माध्यम से देश के विभिन्न कम्युनिटी को आपदा के समय कम जोखिम उठाते हुए बचाव हेतु कुशलता से अवगत कराया जा सके।


उन्होंने बताया कि इस पाठ्यक्रम के जरिये भविष्य में आने वाली आपदा से निपटने के लिए कम्युनिटी तथा एनजीओ को प्रशिक्षण देकर आपदा आने पर नुकसान होने से बचाने की पूरी कोशिश कर सके। प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर द्वितीय कमान अधिकारी वीएन पराशर, अश्वनी कुमार, उप कमांडेंट, अभिषेक कुमार गौरव, सहायक कमांडेंट (प्रशिक्षण अधिकारी) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *